Home ट्रेंडिंग Headache Remedies : सिरदर्द से हैं परेशान? इन फूड आइटम्स से मिलेगा...

Headache Remedies : सिरदर्द से हैं परेशान? इन फूड आइटम्स से मिलेगा तुरंत छुटकारा

Headache Remedies: सिरदर्द आज कल एक आम समस्या हो गई है।सिर दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव,वर्क लोड, नींद पूरी न होना....

Headache Remedies
Headache Remedies

Headache Remedies: सिरदर्द आज कल एक आम समस्या हो गई है।सिर दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव,वर्क लोड, नींद पूरी न होना आदि।सिर दर्द का असर पूरे दिन पर पड़ता है। जिससे हम चिड़चिड़े हो जाते हैं और हम कोई भी काम सही तरह से नहीं कर पाते। आपने देखा होगा कि अक्सर लोग सिरदर्द से राहत पाने के लिए तुरंत दवा ले लेते हैं लेकिन दवा खाने से आपको कई नुक़सान हो सकते हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिसका सेवन करके आपको सिरदर्द से राहत मिल जाएगी।

  • अदरक

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि अदरक में एंटीइन्क्रीमेंटल गुण पाए जाते हैं जो सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं मदद करता है। अदरक को आप कई तरह से खा सकते हैं जैसे अदरक को कद्दूकस करके आप पानी के साथ ले सकते हैं या फिर अदरक की चाय बनाकर उसमें शहद और नींबू डाल कर इसका सेवन कर सकते हैं।

  • कॉफी

एक रिसर्च के मुताबिक़ पता चला कि कैफीन सिरदर्द के लिए एक प्रभावी उपचार है इसलिए जब भी आपको सिरदर्द हो तो आप कॉफी पी लें।

Also Read :- Suji Ke Fayde : जाने सूजी के गजब फायदे

  • नारियल पानी

नारियल पानी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन,विटामिन,मिनरल जैसे कई पोषक तत्व होते हैं । इसको पीने से आपको तुरंत सिरदर्द से राहत मिल जाती है।

  • फैटी फिश

आपको बता दें कि फैटी फिश सिरदर्द से राहत दिलाने में काफ़ी मदद करता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देता है और साथ-साथ में ये मछलियां हमारे इम्यून सिस्टम को भी मज़बूत करने में मदद करता है।

Also Read :- Basi Roti khane ke Fayde: बासी रोटी खाने से मिलते हैं चमत्कारी फायदे, जान आप भी रह जाएंगे हैरान

  • फल और सब्ज़ियां

फल और सब्ज़ियां सेहत के लिए काफ़ी ज़्यादा लाभदायक होती है। अगर आप इसे नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आप सिरदर्द जैसी बिमारी से बच सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version