Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Health And Lifestyle : जाने सुबह कितने बजे नाश्ता करना होता है...

Health And Lifestyle : जाने सुबह कितने बजे नाश्ता करना होता है शरीर के लिए फ़ायदेमंद

Health and lifestyle

Health And Lifestyle : सुबह का नाश्ता दिन की सबसे इंपोर्टेंट मील मानी जाती है। प्राचीन से हमारे बढ़े बुजुर्ग से लेकर डॉक्टर,डायटीशियन का मानना है कि सुबह ज़्यादा देर तक ख़ाली पेट नहीं रहना चाहिए। इसके पीछे बहुत सी कारण दिये गये जैसे- रातभर के लंबे गैप या फास्ट के बाद हम सबसे पहला मील लेते हैं। तो ऐसे में यह बेहद ज़रूरी है कि हम अपना पहला मील पोषक तत्वों से भरपूर लें जिसमें फैट, प्रोटीन, विटामिन पाए जाए।

अगर हम पोषक तत्वों से भरपूर ब्रेकफास्ट करते हैं तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेज रहता है और आपका ब्लड सुगर कंट्रोल में रहता है जिससे आप पूरे दिनभर एनर्जेटिक रहते हैं और कंसंट्रेशन के साथ सारे काम करते हैं। इतना ही नहीं एक हैल्दी वज़न मेन्टेन करने के लिए यह अहम भूमिका निभाता है।

Health and lifestyle (1)

नाश्ता नहीं करना पड़ सकता है भारी

नाश्ते में आप क्या और किस वक़्त खा रहे हैं यह बेहद ज़रूरी है एक रिपोर्ट के अनुसार नाश्ते में कुछ भी खाना और अलग-अलग वक़्त पर नाश्ता करना शरीर को नुक़सान पहुँचा सकता है। इससे आपकी पाचन क्रिया में गड़बड़ी हो सकती है, शरीर में मौजूद इंसुलिन में गड़बड़ी हो सकती है, टाइप-2 मधुमेह हार्ट डिजीज़ और मोटापे जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है सकता है।

सुबह कितने बजे नाश्ता करना चाहिए

नाश्ता करने का सबसे अच्छा समय 12 घंटे बाद हैं यानी रात के भोजन के 12 घंटे बाद सुबह का नाश्ता करना चाहिए। यह सब के लिए काम करता है।12 घंटे का उपवास ज़्यादातर लोगों के लिए फ़ायदेमंद साबित होता है क्योंकि इतनी देर में शरीर को नींद और आराम मिल जाता है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version