Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Health Insurance : जानिए क्यों हेल्थ इंश्योरेंस लेना है जरूरी, क्या है...

Health Insurance : जानिए क्यों हेल्थ इंश्योरेंस लेना है जरूरी, क्या है इसके फायदे

Health Insurance : आज के समय में हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत सभी लोगों को पड़ती है. मिडिल क्लास परिवार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत पड़ती है. हेल्थ इंश्योरेंस लेने के कई फायदे होते हैं.

Health Insurance

Health Insurance : आजकल इस महंगाई से हर कोई परेशान और हैरान है. दिन बा दिन हर चीज पर महंगाई बढ़ती ही जा रही है. महंगाई बढ़ रही है तो जाहिर से बात है खर्च भी लगातार बढ़ रहा है. इन सभी खर्चों में मेडिकल का खर्च भी एक बड़ा खर्च बन जाता है.

मान लीजिए अगर अचानक किसी की तबीयत खराब हो जाए तो डॉक्टर की फीस से लेकर दवाई तक का खर्च महंगा लगने लगता है. लेकिन अगर आपके पास पहले से ही हेल्थ इंश्योरेंस होगा तो यह खर्च आपको बहुत कम पढ़ जायेगा.

 

Health Insurance : आज के समय में हेल्थ इंश्योरेंस है बेहद जरूरी 

बता दें, दुनियाभर में ऐसे बहुत ही कम लोग है जो हेल्थ इंश्योरेंस को करवाते है. वहीं ज्यादातर लोग यही समझते है कि हेल्थ इंश्योरेंस करवाना वेस्ट ऑफ मनी है. ऐसा वो इसीलिए सोचते है कि वो कभी बड़ी दुर्घटना के शिकार नहीं होते, और अगर कभी उनकी तबीयत खराब हो भी जाती है तो वो छोटी मोटी दवाई खा कर सही हो जाते है.

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर अचानक बड़ी दुर्घटना हो जाए मान लीजिए, उसी घटना में एक बड़ा फ्रैक्चर हो जाए तो आपका इलाज काफी महंगा होगा. इसी बीच अगर आपका पहले से हेल्थ इंश्योरेंस हुआ तो आपको इसका एक बड़ा फायदा मिल जायेगा. इलाज में होने वाला खर्च आपका कम हो जाएगा. वहीं अगर हेल्थ इंश्योरेंस अगर नहीं होगा तो आपके इलाज का खर्च और भी बढ़ जायेगा

Also Read:Winter Health Care: सर्दियों में भिगोकर ऐसे खाएं अंजीर और मुनक्का, कम होगा वजन और बढ़ेगा हीमोग्लोबिन

 कम आय वाले लोगों के लिए फायदेमंद है हेल्थ इंश्योरेंस 

Health Insurance इसलिए है ज़रूरी
आपको बता दें, एक रिपोर्ट के हिसाब से सामने आया है कि ज्यादातर लोग पैसे न होने के कारण अपना इलाज समय से नहीं करवा पाते. आज मेडिकल साइंस बहुत ही आगे बढ़ चुके है. लेकिन लोग अभी भी बहुत पीछे है. इसका सीधा उदाहरण यह है कि आज भी कई लोगों की सोच यह है कि हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पैसे की बर्बादी होती है.

अगर आप पर हेल्थ इंश्योरेंस लें रहे है तो इससे आपका इलाज का खर्च दो से तीन गुना कम हो जाएगा. चाहे वो डॉक्टर की फीस हो या फिर एडमिट होने का खर्च या दवाई का खर्च. यह सभी चीजे आपको कम खर्च के लिए हेल्थ इंश्योरेंस के जरिए मिल जायेंगी.

Also Read:Health Tips: Vitamin C से भरपूर होता है यह लाल सब्जी, इसे रोजाना खाने से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

Exit mobile version