Health News: आवारा कुत्ते के काटने के 10 मिनट के अंदर करें ये काम, वरना जा सकती है जान

Health News: कुत्ता काटने पर आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. कुत्ता काट ले तो सबसे पहले उसे जगह को धो ले और वहां पर एंटीसेप्टिक का इस्तेमाल करें. ऐसा नहीं करने पर जान जा सकती है.

Health News: कहीं ऐसे लोग होते हैं जिन्हें पालतू कुत्तों से लेकर आवारा कुत्तों तक से प्यार होता है इतना ही नहीं वह कुत्तों से इस कदर प्यार करते हैं कि उन्हें अपने घर का अहम सदस्य मानते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि पालतू या आवारा कुत्ते काट लेते हैं तो ऐसे में हमें क्या करना चाहिए. खासकर सर्दियों में आवारा कुत्तों का आतंक बढ़ जाता है और हर साल कई केस कुत्ते काटने के सामने आते हैं. कुत्ता काटने पर अगर सही समय पर आपको इंजेक्शन नहीं मिला रेबीज हो सकता है.

आपने अक्सर सुना होगा कि अगर कुत्ता काट लेगा तो पेट में 14 इंजेक्शन लगेंगे. हालांकि 14 इंजेक्शन नहीं लगते हैं लेकिन आपको सावधान जरूर रहना चाहिए. कई लोग होते हैं जिन्हें कुत्ते पालने का शौक होता है वहीं कुछ लोग होते हैं जिन्हें कुत्तों से डर लगता है. अगर कुत्ता काट ले तो सबसे पहले आपको फर्स्ट एड के तौर पर क्या करना चाहिए जिससे संक्रमण रुक सके इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे.

पिछले कुछ दिनों में जिस तरह से पेट डॉग्स के खतरनाक हमले की खबर आ रही है उसने लोगों के बीच कुत्तों को लेकर डर सा पैदा कर दिया है. दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन ने पेट डॉग्स के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया है.

अगर कुत्ता काट ले तो सबसे पहले यह काम करें(Health News)

बाइट की जगह को वाश करें

कुत्ते के काटने पर रेबीज होने का खतरा रहता है ऐसे में डॉक्टर के पास जाने से पहले फर्स्ट एड के तौर पर कुछ ऐतिहात बरतनी जरूरी है. इसके लिए अगर किसी व्यक्ति को कुत्ता काटता है तो सबसे पहले उस जगह को पानी और साबुन से धोएं. कम से कम 10 मिनट तक वाइट वाली जगह को धोने से वायरस को फैलने से रोका जा सकता है.

Also Read:Health Tips: आप भी खाते हैं पैकेट बंद आटा तो हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

एंटीसेप्टिक लगाए

रेबीज वायरस को फैलने से रोकने के लिए कुत्ते के काटने वाले जगह को पानी से अच्छी तरह धोकर सुखाना चाहिए फिर वाइट वाली जगह पर अच्छी एंटीसेप्टिक क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे वायरस नहीं फैलेगा.

वैक्सीन लगवाएं

प्राथमिक उपचार वायरस को फैलने से रोकने के लिए किया जाता है लेकिन इसके बाद वैक्सीन लगवाने में बिल्कुल भी देर नहीं करना चाहिए. कुत्ता काटने के कुछ समय बाद ही आप डॉक्टर के पास जाकर वैक्सीन लगा ले.

Also Read:Health Tips: ये 7 लक्षण बताते हैं शरीर में हो गई है पानी की कमी, हो जाएं सावधान वर्ना होगा पछतावा

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles