Health Tips: आप भी खाते हैं पैकेट बंद आटा तो हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Health Tips: आज के समय में लोग अधिकतर पैकेट बंद आटे का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि पैकेट बंद आटे को खाने से सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती है. आप अगर पैकेट बंद आटे का इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत सावधान हो जाए.

Health Tips: शहर में रहने वाले लोग पैकेट बंद आटे का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन पैकेट बंद आटो से कई तरह के हेल्थ से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. पैकेट बंद आटा से बनी रोटियां आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाती है .

पैकेट वाले आटे के नुकसान(Health Tips)

शहर में अधिकतर लोग पैकेट बंद आटे का ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे की पैकेट बंद आटे से बनी रोटियां खाने से आपकी सेहत को गंभीर नुकसान हो सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं इससे मोटापा और डायबिटीज जैसे गंभीर समस्या पैदा हो सकती है. अब सवाल उठता है कि हमें किस तरह का आटा खाना चाहिए.

मेट्रो सिटीज में रहने वाले लोग पैकेट वाले आटे का अक्सर इस्तेमाल करते हैं क्योंकि उनकी लाइफ स्टाइल गांव में रहने वाले लोगों से बेहद अलग होती है. उनके पास पैकेट वाले आटे खाने के अलावा कोई और ऑप्शन नहीं होता है जिसकी वजह से धीरे-धीरे बीमारियां बढ़ने लगती है.

पैकेट बंद आटो में नहीं होता है पोषक तत्व

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार मार्केट में मिलने वाले आटे में कई तरह के प्रिजर्वेटिव्स मिलाए जाते हैं जो अनाज में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को पूरी तरह से खत्म कर देते हैं. मार्केट में मिलने वाले आते को इतना महीन तरीके से पीसा जाता है कि इसके सभी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं और इस आटे में फाइबर एकदम जो के बराबर होता है. ऐसे में पैकेट वाले आटे को बचाना काफी मुश्किल होता है. आटा सफेद और अच्छा दिखे इसके लिए इसमें खराब क्वालिटी के चावल मिलाए जाते हैं.

Also Read:Health Tips: ब्रश करते समय अगर आपके दांतों से निकलने लगता है खून, तो हो जाएं सावधान, हो सकती है यह बीमारी

आटा में मिलाया जाता है केमिकल

पैकेट बंद आटा जल्दी से खराब ना हो इसके लिए इसमें केमिकल्स मिलाए जाते हैं. इसे खाने से डायबिटीज मोटापा और पाचन संबंधी दिक्कतें पैदा होने लगती है और यह सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं होता है.

ख्याल रखने के लिए आपको आटा बदल बदल कर खाना चाहिए. आप चाहे तो मल्टीग्रेन आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे यह पैकेट बंद नहीं होना चाहिए. जिस आटे में चोकर की मात्रा ज्यादा होती है वह सेहत और पाचन के लिए अच्छा होता है.

Also Read:Health Tips: ज्यादा फास्ट फूड खाने की आदत शरीर के इस अंग को कर सकती है पूरी तरह बर्बाद, तुरंत हो जाएं सावधान

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles