Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Health Tips: एक हफ्ते तक छोड़कर देखिए आलू,वजन घटाने से लेकर शुगर...

Health Tips: एक हफ्ते तक छोड़कर देखिए आलू,वजन घटाने से लेकर शुगर कंट्रोल करने तक होंगे ये फायदे

Health Tips: आलू सभी सब्जी के साथ खाई जाती है। लेकिन आलू नहीं खाने से शरीर को गजब के फायदे होते हैं। आप अगर 1 महीने तक आलू छोड़ देते हैं तो आपके शरीर को कई फायदे मिलेंगे।

Health Tips
Health Tips

Health Tips: आलू एक फेवरेट पकवान है जो हर किसी को काफी पसंद होता है. भारतीय पकवानों में आलू का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. हर किसी का पसंदीदा सब्जी आलू है. हम आपको बताएंगे कि अगर आप एक महीना तक आलू नहीं खाते तो आपकी बॉडी में क्या बदलाव होगा.

आलू छोड़ने से वजन होता है कम (Health Tips)

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करना होगा ऐसे में एक्सपोर्ट्स आहार से आपको आलू हटाने की सलाह देते हैं. आलू में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है. अगर आप इसके सेवन से परहेज करते हैं तो आपके शरीर में फैट नहीं बढ़ेगा.

ब्लड शुगर लेवल होता है कंट्रोल

आलू में स्टार्च होता है जो आपका ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि करने का कारण बन सकता है. डायबिटीज मरीज आलू का परहेज कर ब्लड शुगर स्तर को कंट्रोल कर सकते हैं. आलू कम खाने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होगी जिससे मेटाबॉलिक हेल्थ बेहतर होगा.

आलू में पाए जाते हैं कई पोषक तत्व

आलू से बने प्रोसेस्ड फूड जिसे आलू के चिप्स या फ्रेंच फ्राइज में अक्सर ज्यादा नमक की मात्रा होती है. एसएमएस के सेवन हाई बीपी और हार्ट संबंधी दिक्कतों का सामना कर सकता है. हालांकि आलू मे विटामिन सी विटामिन B6 और पोटेशियम फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो बॉडी के लिए जरूरी होते हैं.

आप आलू को अपने डाइट से हटाने से पहले इसका विकल्प चुन ले जैसे शकरकंद फूलगोभी शलजम और केला आदि को डाइट का हिस्सा बनाएं।

Also Read:Health Tips: विटामिन सी से भरपूर इन फूड्स का करें सेवन, यह गंभीर बीमारियां रहेगी दूर

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version