Home बिजनेस Mutual Fund Investment: पांच म्यूचुअल फंड जो आपके निवेश को जल्दी डबल...

Mutual Fund Investment: पांच म्यूचुअल फंड जो आपके निवेश को जल्दी डबल कर सकते हैं, बिना 15-20 साल इंतजार किए  

Mutual Fund Investment: सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी, और रोहित शर्मा जैसे क्रिकेट के दिग्गज इन दिनों म्यूचुअल फंड के विज्ञापनों में नजर आ रहे हैं, जहां वे इसके फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। यदि आप भी म्यूचुअल फंड के बारे में जानने के इच्छुक हैं, तो यह एक बेहतरीन समय है। इन सितारों की लोकप्रियता और विश्वसनीयता म्यूचुअल फंड के प्रति लोगों के विश्वास को बढ़ा रही है, जिससे निवेशकों को इसके लाभों को समझने में मदद मिल रही है।

Mutual Fund Investment: आज के समय में म्यूचुअल फंड एक ऐसा नाम बन चुका है, जिसे वित्तीय बाजार में सबसे अधिक सुना जाने वाला शब्द माना जा रहा है। आपने अक्सर म्यूचुअल फंड के विज्ञापनों में “म्यूचुअल फंड सही है” का वाक्य सुना होगा, जिसमें एक डिस्क्लेमर होता है कि “म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है।” ऐसा इसलिए है क्योंकि पिछले कुछ सालों में म्यूचुअल फंड एक ऐसा एसेट बनकर उभरा है जो आपके निवेश को जल्दी दोगुना करने की क्षमता रखता है। यदि आप 10 साल के भीतर ऐसा निवेश करना चाहते हैं जो दोगुना रिटर्न दे, तो म्यूचुअल फंड स्पष्ट रूप से इसके लिए एक बेहतरीन विकल्प है।

म्यूचुअल फंड में मिलने वाला रिटर्न खासकर इक्विटी म्यूचुअल फंड में, असाधारण रहा है। जैसे-जैसे अंतरराष्ट्रीय इक्विटी स्कीमों में निवेश बढ़ता जा रहा है, निवेशकों को 15 प्रतिशत का सीएजीआर (CAGR) रिटर्न मिल रहा है, जो लगातार पांच वर्षों से देखा जा रहा है। मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि यदि आपको 10 वर्षों तक औसतन 15 प्रतिशत रिटर्न मिलता रहे, तो आपका पैसा 10 वर्षों में डबल हो सकता है।

म्यूचुअल फंड में बढ़ता निवेश 

म्यूचुअल फंड में निवेश की वृद्धि लगातार जारी है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इंडिया (AMFI) के आंकड़ों के अनुसार, अगस्त 2024 में एसआईपी (सिस्टेमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान) में रिकॉर्ड निवेश हुआ है, जो 2350 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। यह लगातार चौदहवां महीना है जब एसआईपी डेटा जीवनभर के उच्चतम स्तर पर पहुंचा है।

अगस्त में म्यूचुअल फंड्स निवेश के आंकड़े भी उत्साहजनक रहे हैं। बीते महीने, यानी अगस्त में, इक्विटी स्कीमों में 38,239 करोड़ रुपये का नेट इनफ्लो आया है, जो जुलाई के 37,113 करोड़ रुपये से 3.3 प्रतिशत अधिक है।

म्यूचुअल फंड के प्रकार 

लार्ज कैप फंड्स

ये फंड ऐसे बड़े कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं जो मौजूदा मार्केट ट्रेंड के अनुसार होते हैं। पिछले पांच वर्षों में इन फंड्स ने औसतन 19 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, जिससे अगले पांच वर्षों में इन फंड्स में पैसा डबल होने की संभावना है।

मल्टी कैप म्यूचुअल फंड्स 

ये फंड सभी कैटेगरी के फंड्स में निवेश करते हैं, जैसे लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप। इनका पोर्टफोलियो मार्केट कैपिटलाइजेशन के अनुसार बदलता रहता है। इनमें 25 प्रतिशत CAGR रिटर्न देखने को मिल रहा है।

फ्लेक्सी कैप फंड्स 

ये फंड विभिन्न सेक्टरों और अनुपात में निवेश करते हैं। पिछले 5 वर्षों में इन फंड्स ने 21 प्रतिशत का कंपाउंड रिटर्न दिया है।

कॉन्ट्रा फंड्स 

ये फंड मौजूदा मार्केट ट्रेंड के विपरीत निवेश करते हैं। पिछले 5 वर्षों में कॉन्ट्रा फंड्स ने 27 प्रतिशत का शानदार रिटर्न दिया है, हालांकि ये फंड थोड़े रिस्की होते हैं।

मल्टी एसेट एलोकेशन फंड्स 

ये फंड हाइब्रिड फंड कैटेगरी में आते हैं और इन्हें कम से कम तीन अलग-अलग एसेट क्लास में निवेश करना आवश्यक है। पिछले 5 वर्षों में इन फंड्स ने 19.2 प्रतिशत का औसत रिटर्न दिलाया है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

 

Exit mobile version