Health Tips: सोने से पहले पैर न धुलना हो सकता है बिमारी का कारण, रखें ध्यान

Health Tips: पैर हमारे शरीर का वह हिस्सा है जो पूरे दिन व्यस्त रहता है। हम गंदगी में चलते हैं, दौड़ते हैं, कूदते हैं और चलते हैं। सोने से पहले पैर न धोने से शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं...

Health Tips: पैर हमारे शरीर का वह हिस्सा है जो पूरे दिन व्यस्त रहता है। हम गंदगी में चलते हैं, दौड़ते हैं, कूदते हैं और चलते हैं। सोने से पहले पैर न धोने से शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इससे पैरों में उंगलियों के बीच घाव बन सकते हैं, इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो सकता है और अगर यही पैर बिस्तर पर ले जाए जाएं तो गंदगी के कारण बड़ी बीमारियां भी हो सकती हैं।

Health Tips: आइए जानते है सोने से पहले क्यों धुलने के फायदे

सफाई का मुद्दा

दिनभर हम अलग-अलग जगहों पर जाते हैं, जिससे पैरों पर गंदगी, धूल और बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। पैरों को दिन में दो बार अवश्य धोना चाहिए।

गुनगुने पानी से पैर धोने के फायदे

पैर धोना न केवल स्वच्छता का मामला है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। गर्म पानी से पैर धोने से तनाव कम होता है और पैरों के दर्द से भी राहत मिलती है। साथ ही यह रूखी और फटी एड़ियों की समस्या से भी राहत दिलाता है।

यह भी पढ़े:-  Relationship Tips: पार्टनर के साथ रिश्ता मजबूत करने के लिए अपनाएं यह तरीका

रात में पैर धोना क्यों ज़रूरी है?

अगर किसी का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है तो उसे दो बार पैर धोना जरूरी है। पैरों में बहुत अधिक गंदगी होती है जो कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों के लिए हानिकारक है और बड़ी बीमारियों का कारण बन सकती है।

जूते-मोज़े पहनने वाले लोगों को क्या करना चाहिए?

कई लोगों की जीवनशैली ऐसी होती है कि वे ज्यादातर समय जूते और मोजे पहनते हैं। किसी को ज्यादा पसीना आता है तो किसी को कम, इसलिए पसीने के कारण पैरों में कुछ बैक्टीरिया मौजूद हो जाते हैं। मोज़े उतारने पर भले ही पैरों की गंदगी दिखाई न दे, लेकिन उनमें बहुत सारी गंदगी होती है। ऐसे में मोज़े उतारने के बाद भी पैरों को धोना चाहिए।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles