Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Health Tips: कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो इन सब्जियों का...

Health Tips: कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो इन सब्जियों का करें सेवन, मिलेगा आराम, पाचन तंत्र में होगा सुधार

Health Tips: कब्ज की समस्या से हर उम्र के लोग परेशान हैं। कब्ज की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ खास सब्जियों को शामिल करना होगा। यह सब्जीयां कब्ज की समस्या से राहत दिलाती है।

Health Tips: कब्ज की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं। अस्वास्थ्यकर खान-पान, आहार में मैदा, फास्ट फूड, जंक फूड, खराब जीवनशैली आदि कब्ज का कारण बनते हैं। खासकर सर्दी के मौसम में कई बार लोग कम पानी पीते हैं। शरीर में तरल पदार्थ और फाइबर युक्त भोजन की कमी के कारण कब्ज एक गंभीर समस्या बन जाती है। ऐसे में अगर आप भी कब्ज से पीड़ित हैं और हर दिन टॉयलेट में पेट खाली करने के लिए जोर लगाना पड़ता है, तो आपको कुछ फाइबर युक्त सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

हरी मटर (Health Tips)

आपको हरी मटर का सेवन करना चाहिए। यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। इसमें आहारीय फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो आंतों को उत्तेजित करता है। इसमें दो प्रकार के आहार फाइबर होते हैं। फाइबर एक प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है, जो आंत में लाभकारी बैक्टीरिया को पोषण देता है। इससे पाचन स्वास्थ्य में सुधार होता है।

ब्रोकली (Health Tips) 

इस हरी सब्जी का सेवन करने से भी कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है। इसमें डाइट्री फाइबर भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। एक कप पकी हुई ब्रोकली में लगभग 5 ग्राम फाइबर होता है। इसके अलावा, फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप अधिक खाने से बच जाते हैं। इस तरह आप अपना वजन भी नियंत्रण में रख सकते हैं।

पालक और करेला

पालक और करेला खाने से भी आपकी कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है। करेला स्वाद में कड़वा जरूर होता है, लेकिन यह खून को साफ करता है। लीवर, किडनी और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। अगर कब्ज के कारण आपका पेट ठीक से साफ नहीं होता है तो करेले का सेवन करें। इससे पेट के कीड़े भी खत्म हो सकते हैं।

Also Read:Health Tips: न्यूट्रिएंट्स का भंडार हैं पालक का जूस, रोजाना इसका सेवन करने से ये बीमारियां रहती है दूर

वहीं, पालक आयरन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह हरी पत्तेदार सब्जी पेट साफ करती है। शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है। पालक का जूस पीने से खून तो साफ होगा ही, शरीर से विषैले पदार्थ भी आसानी से बाहर निकल जाएंगे।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version