Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Healthiest Drinks For Strong Bones: कमजोर हड्डियों को लौहमेन जैसी बना देगी...

Healthiest Drinks For Strong Bones: कमजोर हड्डियों को लौहमेन जैसी बना देगी मजबूत, सर्दियों में पिएं ये ड्रिंक्स

Healthiest Drinks For Strong Bones: सर्दियों का मौसम खाने-पीने का होता है और ऐसे मौसम में खाया पिया आपके शरीर में लगता है। हड्डियों को मजबूत करने के लिए आपको ये ड़िंक पीनी चाहिए।

Healthiest Drinks For Strong Bones: सेहत बढ़िया रखने के लिए आपको इम्युनिटी स्ट्रांग रखने के साथ हड्डियों को मजबूत के लिए खान पान का खास तौर से ध्यान रखना चाहिए। कमजोर लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट के कारण शरीर में कई कमियां आ जाती है। हड्डियों के लिए पौष्टिक आहार भी बेहद जरूरी है और हड्डियों की मजबूती के लिए अच्छी मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी काफी महत्व रखता है। कुछ हेल्दी ड्रिंक्स ऐसी हैं जिनका सेवन करने से आप अपनी बोन्स को स्ट्रॉन्ग और हेल्दी बनाए रख सकते हैं। आप अपनी हड्डियों ऐसे में हम यहां 5 ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं हड्डियों को हेल्दी और मजबूत बना सकती हैं।

मजबूत हड्डियों के लिए सबसे हेल्दी ड्रिंक्स

1. ​दूध

दूध एक सबसे अच्छा शरीर के लिए कैल्शियम स्रोत है और हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। गाय के दूध या प्लांट बेस्ड विकल्प ज्यादा बेहतर है।हड्डियों को मजबूत कर ताकत बढ़ा देता है और ये शरीर की जरूरतों को पूरा करता है।

2. ग्रीन स्मूदी

ग्रीन स्मूदी भी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है, इससे पत्तेदार सब्जिया जैसे पालक, साग हड्डियों को काफी जरूरी पोषक तत्व देती हैं. आप हर दिन ग्रीन स्मूदी का सेवन कर सकते हैं।

3. सोया मिल्क

सोया मिल्क भी कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स है, इसमे कैल्शियम को बढ़ाने के साथ-साथ प्रोटीन पैकेज की भी सुविधा है। इसमें सोया मिल्क न केवल हड्डियों के लिए जरूरी है जबकि मजबूत और लचीली हड्डियों को बनाए रखने के लिए भी काफी पौष्टिक है।

4. ​ब्रोकोली जूस

​ब्रोकोली जूस भी कैल्शियम और हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद है और आपकी हड्डियों को बढ़ाने का एक बेहतरीन तरीका है। रोज एक ब्रोकली सूप पिना बेहद फायदेमंद होता है।

5. संतरे का रस

संतरे का जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमद है। यह न केवल हड्डियों को मजबूत करता है जबकि इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में लाभदायक है।

और पढ़े-

BENEFITS OF EATING JAGGERY: सर्दियों के मौसम में गुड़ खाना बेहद फायदेमंद, सेहत रहेगा स्वस्थ

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version