Henna Applying Tips: बालों में मेहंदी लगाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना खराब हो जाएंगे बाल

Henna Applying Tips: बालों में मेहंदी लगाते समय आपको सावधानी बरतने की जरूरत है. कई बार ऐसा होता है बालों में मेहंदी लगाने के बाद बाल ड्राई हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. तो आईए जानते हैं बालों में मेहंदी लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

Henna Applying Tips: बालों में कलर लगाने से बाल झड़ने लगते हैं और बालों में कई तरह की समस्या होने लगती है। आप अगर बालों को नेचुरली कल करना चाहते हैं तो आप बालों में मेहंदी लगा सकते हैं। हालांकि कई बार ऐसा होता है की मेहंदी लगाने के बाद बाल में ड्राइनेस बढ़ जाता है और बाल टूटने लगते हैं। बालों में मेहंदी लगाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए वरना आपके बाल टूटेंगे।

बालों में मेहंदी लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

गर्म पानी का करें इस्तेमाल (Henna Applying Tips)

बाल मेहंदी लगाने के लिए मेहंदी को नॉर्मल पानी में घोलने के बजाय गर्म पानी में घोल और एक दो चम्मच चाय पत्ती को पानी में 1 मिनट तक उबाल ले, फिर मेहंदी को घोले. चाय पत्ती ना हो तो सिर्फ पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

12 घंटे भिगोकर रखें

बालों में मेहंदी लगाने के लिए उसे कम से कम 12 घंटे तक भिगोकर रखना चाहिए और अगर लोहे की कढ़ाई में भिगोते हैं तो और भी अच्छा होगा.

गंदे बालों में न लगाएं मेहंदी

ज्यादातर लोगों को लगता है कि मेहंदी लगाकर एक ही बार में बाल धोएंगे। ऐसे में वो ऑयली या गंदे बालों में मेहंदी अप्लाई कर लेते हैं, इस वजह से भी बालों पर मेहंदी के असर नजर नहीं आता। बालों अगर ऑयली न भी हो, तो नेचुरल ऑयल ही बालों के लिए प्रोटेक्शन का काम करता है और इससे मेहंदी का रंग बालों तक अच्छी तरह नहीं पहुंच पाता. इसलिए पहले शैंपू कर लें फिर बालों के सूखने के बाद मेहंदी लगाएं.

Also Read:Mustard Oil Benefits For Hair: बालों की मजबूती से लेकर चमक के लिए सरसों का तेल है लाजवाब, ऐसे करें इस्तेमाल

बाद में करें शैंपू

मेहंदी लगाने के तुरंत बाद शैंपू न करें, बल्कि नॉर्मल पानी से बालों को धो लें. हां कंडीशनर का यूज कर सकते हैं.

Also Read:Hair Care Tips: रात के समय बालों में कंघी करके सोने से मिलते हैं इतने फायदे, दूर होंगी ये समस्याएं

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।  

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles