High Cholesterol Symptoms:जान ले सकता है बैड कोलेस्ट्रॉल, इस तरह करें बढे हुए कोलेस्ट्रॉल की पहचान

High Cholesterol Symptoms: शरीर में अगर कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो कई तरह की बीमारियां होने लगती है. समय रहते कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण को पहचानने से जान बच सकती है.

High Cholesterol Symptoms: समय ऐसा चल रहा है कि हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रसित है। किसी को डायबिटीज, थायराइड, कोलेस्ट्रॉल और भी कई बिमारियां हो गई है। कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी मेजर समस्या है, जो कई तरह की बीमारियों को जन्म दे सकती है। हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, ब्लड प्रेशर कई गंभीर बीमारियां इसी वजह से होती है। कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है।

अगर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल काफी ज्यादा बढ़ गया है तो् शरीर में कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं, जिसमें शरीर में दर्द होना भी शामिल है। शरीर के कई भागों में दर्द और सूजन बेहद आम है और इसके पीछे का मुख्य कारण है, नसों का ब्लोकेज होना तो चलिए आज आपको इस लेख में बताते है कि इए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या करें…

High Cholesterol Symptoms

1. जांघ में दर्द

बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर जांघ में दर्द काफी होता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर धमनियों ब्लॉकेज हो जाती है, और ऐंठन की समस्या भी विकराल रूप ले लेती हैं। ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

2. कूल्हों में दर्द

कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपके कुल्हों में दर्द और ऐंठन की समस्या भी बढ़ा देती है। धमनियों में ब्लॉकेज की वजह से कूल्हों के हिस्सों में ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाना है, इसके लिए तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

Also Read:Health Tips:रोज सुबह इस फल के जूस का करें सेवन,बीमारियां रहेगी कोसों दूर

पैरों में कोलेस्ट्रॉल के लक्षण क्या है?

पैरों के तलवों में दर्द होना

पैरौं में सुन्नता महसूस होना

पैरों का ठंडा होना

पैरों की स्किन के आसपास नीला दिखना

उंगलियों में सूजन होना

शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लक्षण नजर आने पर आपको शरीर में इस तरह के लक्षण दिख सकते हैं। इस स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है।

Also Read:Health Tips: सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करता है ये जूस, पीने से सेहत को मिलते हैं जबरदस्त फायदे

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -