Home Made Beetroot Cream: सर्दियों में चुकंदर से बनाएं यह क्रीम, भूल जाएंगे महंगे मॉइश्चराइजर

Home Made Beetroot Cream: चुकंदर को खाने से त्वचा अंदर से रेजूवनेट होती है और भीतर से त्वचा निखर जाती है। लेकिन चुकंदर से आप मॉयश्चराइजिंग क्रीम भी बना सकते हैं।

Home Made Beetroot Cream: सर्दियों के मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है। सर्दियों में त्वचा ड्राई होने से बेजान हो जाती है। इस वजह से त्वचा बदरंग दिखने लगती है। सर्दियों के मौसम में त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए बाजार में कई महंगे उत्पाद आते हैं, मगर वो आम बजट से काफी ज्यादा खर्च कराते हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसी होम रेमेडी बताने जा रहे हैं जिससे घर में आसानी से नेचुरल मॉइश्चराइजिंग क्रीम बना सकते हैं। यह बजट में काफी सस्ती है। तो आईए जानते हैं घर पर इस सस्ती मगर असरदार क्रीम को।कैसे बनाएं…

चुकंदर की मॉयश्चराइजिंग क्रीम

चुकंदर खाने में तो फायदेमंद है ही साथ त्वचा के निखार के लिए भी अच्छा विकल्प है। चुकंदर को खाने से त्वचा अंदर से रेजूवनेट होती है और भीतर से त्वचा निखर जाती है। लेकिन चुकंदर से आप मॉयश्चराइजिंग क्रीम भी बना सकते हैं। इसे घर पर बनाना बहुत आसान है। चुकंदर से बनी मॉयश्चराइजिंग क्रीम से चेहरे पर गुलाबी निखार आएगा। इस होम मेड क्रीम को लगाने से कुछ ही हफ्तों में असर दिखने लगेगा।

चुकंदर के औषधीय गुण 

चुकंदर में विटामिन अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में कारगर होते हैं। इसलिए यह त्वचा के निखार के लिए बेहतर माना जाता है।

चुकंदर से मॉयश्चराइजिंग क्रीम बनाने की विधि

सबसे पहले चुकंदर को छीलकर उसे कद्दूकस कर लें। कद्दूकस किए चुकंदर को हाथों से अच्छी तरह दबाकर उसका रस अलग निकाल लें। एक बाउल में एलोवेरा जेल, बादाम तेल और विटामिन ई कैप्सूल के अंदर का जेल निकालकर सारी चीज़ों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे तक तक मिक्स करें जब तक कि इसका टेक्सचर एकदम सफेद न हो जाएं। अब इसमें 4 से 5 चम्मच चुकंदर का जूस डालें। फिर मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस मिश्रण को किसी बॉटल या छोटे डिब्बे में भरकर फ्रीज में रख दें। इस क्रीम को आप 10- 15 दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे त्वचा पर लगाएं

सर्दियों में त्वचा को मॉयश्चराइज रखने के लिए नहाने के बाद या हाथ धोने के बाद इस क्रीम को लेकर अच्छी तरह पूरे शरीर पर लगाएं। चुकंदर त्वचा को गुलाबी निखार देने के लिए अच्छा है। इसे आप रात को सोने से पहले भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles