Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Home Made Hair Mask : सर्दियों में झड़ते बालों में लगाएं यह...

Home Made Hair Mask : सर्दियों में झड़ते बालों में लगाएं यह हेयर मास्क, वापस आयेंगे बाल

Home Made Hair Mask : इस हेयर मास्क को लगाने से आपके बालों की हर समस्या दूर हो जाएगी। सर्दियों में बालों में होने वाले डैंड्रफ से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा। इसके साथ ही बाल झड़ना भी कम हो जाएगा।

Home Made Hair Mask : सर्दियों का मौसम आते ही बालों की समस्या भी बढ़ने लगती है। सर्दियों में त्वचा के साथ-साथ बालों की त्वचा भी शुष्क हो जाती है। जिससे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। ऐसे में सर्दियों में हमें बालों की ज्यादा केयर करने की जरूरत होती है। अगर आपके बाल गुच्‍छों में गिर रहे हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपको एक ऐसा घर में तैयार होने वाला हेयर मास्क बताने जा रहे हैं जिसे लगाने से बालों की समस्या दूर हो जाएगी। इस हेयर मास्क के लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

सर्दियों में शुष्क हो जाती है बालों की स्किन 

झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए आमतौर पर लोग बाजार में मिलने वाले केमिकल हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जिससे बालों में साइड इफेक्ट भी हो जाते हैं और बालों का झड़ना और ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप अपने गिरते बालों को नेचुरल तरीके से ठीक करना चाहते हैं और बालों को घना, काला और लंबा बनाना चाहते हैं तो भृंगराज को अपने हेयर केयर में शामिल करें।

भृंगराज में है बालों की केयर का राज़ 

भृंगराज एक ऐसा उपाय है बालों को मजबूत बनाने के साथ इसके ग्रोथ को भी तेज करने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि आप घर पर इसका हेयर मास्‍क किस तरह बना सकते हैं और इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

DIY होम मेड हेयर मास्क 1

हेयर मास्क बनाने की विधि – बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें दो चम्‍मच भृंगराज और दो चम्‍मच आंवला पाउडर मिला लें। अब आप थोड़ा थोड़ा पानी मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें। अब आप हेयर स्‍कैल्‍प और बालों पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालों को शैंपू से धो लें। 2 से 3 इस्‍तेमाल के बाद ही बालों में मजबूती आएगी और ये खूबसूरत दिखने लगेंगे।

DIY होम मेड हेयर मास्क 2

हेयर मास्क बनाने की विधि – बालों को मुलायम और मजबूत बनाने के लिए आप एक कटोरी में 2 से 3 चम्‍मच भृंगराज पाउडर लें और इसमें दही मिलाएं। अब इसका पेस्‍ट बना लें और कुछ देर छोड़ दें। भृंगराज हेयर मास्‍क तैयार है। आप इसे बालों की जड़ों पर अच्‍छी तरह लगाएं फिर पूरे बाल में लगा लें। आधे घंटे बाद शैंपू से बालों को धो लें।

DIY होम मेड हेयर मास्क 3

हेयर मास्क बनाने की विधि – एक कटोरी में 3 से 4 चम्‍मच भृंगराज पाउडर डालें और इसमें गुनगुना नारियल तेल बनाकर पेस्‍ट बना लें। अब इसे बालों की जड़ों में अच्‍छी तरह लगाकर मालिश करें। बेहतर रिजल्‍ट के लिए आप इसे रातभर बालों में रहने दें और सुबह शैंपू कर लें।

हेयर मास्क के लाभ

हमने आपको तीन होममेड हेयर मास्क की विधियां बताई हैं। आप इनमें से कोई भी एक होममेड हेयर मास्क बना सकते हैं। सर्दियों में जब भी आपको बाल धोना हो तो बाल धोने से पहले इस हेयर मास्क को बालों में लगा लें और सूखने के बाद बालों को धो लें। इन हेयर मास्क को लगाने से आपके बालों की हर समस्या दूर हो जाएगी। सर्दियों में बालों में होने वाले डैंड्रफ से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा। इसके साथ ही बाल झड़ना भी कम हो जाएगा।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version