Uric Acid Controlling Tips: पानी में मिलाकर पी लें बस ये चीजें, घट जाएगा यूरिक एसिड

Uric Acid Controlling Tips: हमारे शरीर में प्यूरीन पदार्थ होता है और जब प्यूरीन की मात्रा बढ़ जाती है तब शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है। इसके कारण कई समस्याएं हो सकती हैं।

Uric Acid Controlling Tips: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं और इसकी वजह से उंगलियों के जॉइंट्स में दर्द बहुत ज्यादा बढ़ सकता है, इसकी वजह से किसी काम को करने में परेशानियां आती हैं। हाई यूरिक एसिड के कारण जोड़ों में दर्द, गाउट की समस्या, हाई ब्लड प्रेशर और किडनी डिजीज होने का रिस्क रहता है।

बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करना जरूरी है और ऐसे में यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में कुछ घरेलू उपाय को आप जानने चाहिए। इसको कंट्रोल करने के लिए पानी में ये दो चीजें मिलाकर पी लें तो आपका बढ़ा यूरिक एसिड घट जाएगा।

कैसे करें कंट्रोल

गिलोय (Giloy)

गिलोय एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाला यूरिक एसिड लेवल को बढ़ने और सूजन को कम करने में सहायक है। ये किडनी को ठीक तरह काम करने में भी मदद करता है और इससे शरीर से टॉक्सिस और यूरिक एसिड बाहर आसानी से निकल जाता है।

नींबू

यूरिक एसिड का स्तर कम करने के लिए नींबू फायदेमंद है और इसमें विटामिन सी और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो यूरिक एसिड को शरीर से बाहर कर सकते हैं।

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है और इसके अलावा विटामिन सी भी मौजूद होता है। बता दें कि इसके सेवन से हाई यूरिक एसिड का स्तर कम हो सकता है और तुलसी के कुछ पत्तों को 1 कप पानी में उबालें। फिर इसके बाद इस पानी में नींबू का रस और शहद मिक्स करें और आपकी ड्रिंक तैयार है। आइए जानते है इस ड्रिंक का सेवन कब करें।

कैसे करें सेवन

रोजाना सुबह खाली पेट इस ड्रिंक का सेवन करें। इसके सेवन से यूरिक एसिड का लेवल कंट्रोल हो सकता है और इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

ये भी पढ़े- Side Effects Of Sugarcane Juice: आप भी रोजाना गन्ने के जूस का करते हैं सेवन? तो जान लें इससे होने वाले नुकसान

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें.

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles