Home ट्रेंडिंग Home Pedicure Steps : ऐसे करे घर पर पार्लर जैसा पेडीक्योर, जानिए...

Home Pedicure Steps : ऐसे करे घर पर पार्लर जैसा पेडीक्योर, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Home Pedicure Steps
Home Pedicure Steps

Home Pedicure Steps : सुंदर और स्वस्थ पैर हर किसी को पसंद होते हैं। पेडीक्योर सिर्फ नाखूनों की सफाई तक ही सीमित नहीं होता, बल्कि यह आपके पैरों की पूरी देखभाल का हिस्सा है। अगर आप घर पर ही पेडीक्योर करना चाहते हैं, तो कुछ आसान टिप्स को अपनाकर आप अपने पैरों को खुद से ही सुंदर और स्वस्थ बना सकते हैं।

1. पैरों को साफ करें:

पहले अपने पैरों को अच्छे से धो लें। इसके लिए गर्म पानी का इस्तमाल करें। आप पानी में कुछ बूंदें शैंपू या साबुन की डाल सकते हैं। इससे पैरों पर जमी गंदगी और डेड स्किन आसानी से निकल जाएगी। इस प्रोसेस के लिए आप एक बाल्टी में गर्म पानी भरें और उसमें अपने पैरों को 10-15 मिनट के लिए डालें।

2. स्क्रब करें:

पानी में भिगोने के बाद, अपने पैरों को स्क्रब करें। इसके लिए आप बाजार में मिलने वाला पैड स्क्रब या घर में तैयार स्क्रब का इस्तमाल कर सकते हैं। घर पर स्क्रब बनाने के लिए, चीनी और नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट से पैरों की एड़ी और पंजों पर अच्छे से स्क्रब करें। इससे डेड स्किन हटेगी और पैरों की स्किन को ताजगी मिलेगी।

3. नेल्स की देखभाल:

पेडीक्योर के दौरान नेल्स की भी देखभाल करें। सबसे पहले, नाखूनों को काटें और उन्हें अच्छी तरह से आकार दें। अगर आपके नाखूनों के आसपास की त्वचा सूखी हो गई है, तो उसे भी ध्यान से हटा लें। आप नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए उन्हें पलिश भी कर सकते हैं, लेकिन पहले सुनिश्चित करें कि नाखून पूरी तरह से सूखे हों।

4. पैर की त्वचा को नरम बनाएं:

अपने पैरों की त्वचा को नरम बनाने के लिए एक अच्छे मोइस्चराइज़र का इस्तमाल करें। आप नेचुरल तेल जैसे नारियल तेल या जैतून के तेल का भी यूज़ कर सकते हैं। मोइस्चराइज़र को अपने पैरों पर अच्छे से लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। इससे आपकी त्वचा नर्म और हाइड्रेटेड रहेगी।

5. पैरों की मसाज:

पेडीक्योर के अंत में, पैरों की मसाज करना न भूलें। इसके लिए आप किसी भी तरह के मसाज ऑयल का इस्तमाल कर सकते हैं। मसाज करने से पैरों की मांसपेशियों को आराम मिलता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसे करने से थकावट भी कम होती है और आपके पैरों को ताजगी मिलती है|

यह भी पढ़ें- https://vidhannews.in/health/eating-makhana-gives-these-benefits-to-the-body/128011/

6. ध्यान रखें:

पेडीक्योर के बाद, अपने पैरों को अच्छे से सूखा लें और सॉफ्ट सॉक्स पहनें। इससे आपके पैरों की त्वचा को नमी मिलेगी और वे नरम रहेंगे। घर पर पेडीक्योर करते समय इन टिप्स को अपनाकर आप अपने पैरों को खूबसूरत और स्वस्थ बना सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

Exit mobile version