Hug Benefits: गले लगने से रिलीज होते हैं ये तीन हैप्पी हॉर्मोन, हेल्थ को रखते हैं फिट

Hug Benefits: गले लगने से हमारे शरीर में कई सारे हैप्पी हॉर्मोन रिलीज होते है। जिससे दिमाग खुश और रिलैक्स रहता है।

Hug Benefits: वेलेंटाइन दिवस के छठे दिन को हग डे (गले लगाने का दिन) के रूप में मनाया जाता है। लेकिन गले लग कर किसी का स्वागत करना हमारे समाज का बहुत खूबसूरत संस्कार होता है। इसके माध्यम से आप अपने किसी भी रिश्ते को प्यार और अपनापन जाहिर कर सकते है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि गले लगना दिल के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आपको नहीं पता है तो, आपको बता दें कि, गले लगना सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते है गले लगने के फायदे…..

गले लगने से रिलीज होते हैं हैप्पी हॉर्मोन

गले लगने से हमारे शरीर में कई सारे हैप्पी हॉर्मोन रिलीज होते है। जिससे दिमाग खुश और रिलैक्स रहता है। वही गले लगने से चिंता और दूर होती है जिससे स्ट्रेस से पैदा होने वाली कई सारी बीमारियों से राहत मिलती है। ऐसे में

इन हैप्पी हार्मोंनस से अच्छी रहती है सेहत

  1. डोपामाइन – यह हार्मोन किसी भी इंसान को अच्छा फील करने का काम करता है।
  2. सेरोटोनिन– यह हार्मोन इंसान की स्ट्रेस को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे व्यक्ति का मूड अच्छा रहता है।
  3. ऑक्सीटोन– यह एक लव हार्मोन होता है, इससे तनाव दूर होने के साथ-साथ हॉर्मोन हार्ट को भी स्वस्थ रखता है।

गले लगने के लाभ

मस्त रहता है मूड

गले लगाने से मनोबल बढ़ता है और प्यार का एहसास होता है। यदि कोई लंबे समय से परेशानी का सामना कर रहा है या परेशान है तो आपका उसके गले लगाना उसकी चिंता को कई गुना कम कर देता है। जैसा कि पहले कहा गया है, हैप्पी हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं।

तनाव में देता है राहत

गले लगाना भी तनाव कम करता है। दरअसल, गले से लगाने से स्ट्रेस हॉर्मोन या कोर्टिसोल का स्तर कम होता है। जब आपका कोर्टिसोल उच्च रहता है, तो तनाव और चिंता जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ता है।

ब्लड सर्कुलेशन को करता है कंट्रोल

इतना ही नहीं किसी को गले लगाने से शरीर के ब्लड सर्कुलेशन भी कंट्रोल होता है, इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई भी सही तरीके हो पाती है।

गले लगाने से बढ़ती है याददाश्त 

गले लगने से याददाश्त भी बढ़ती है। शरीर इससे ऑक्सीटोसिन हार्मोन बनाता है, जो तनाव को कम करके दिमाग को तेज बनाता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -
- Advertisement -