Hug Day: जानिए क्या हैं एक-दूसरे को गले लगाने का वैज्ञानिक कारण …

Hug Day: गले लगाने का एक वैज्ञानिक कारण भी हैं। विशेषज्ञ का मानना है कि गले लगाने से व्यक्ति के भीतर का संवेदनाएं आसानी से बाहर आ जाती हैं।

Valentine WeekHug Day: आज प्यार के महीने वेलेंटाइन सप्ताह का छठा दिन दिन है। 12 फरवरी को हग डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूजे को गले लगाते हैं। आज के दिन गले लगाकर कपल्स अपने प्यार को खास अनुभव कराते हैं। सच भी है, किसी अपने के गले लगाने से मन हल्का हो जाता है। अगर आप किसी परेशानी में हैं या स्ट्रेस में हैं तो अपने किसी खास को गले लगाने से अच्छा महसूस होता है। आईए Hug Day के दिन जानते हैं कि गले लगाने के व्यज्ञानिक और धार्मिक लाभ क्या हैं…

व्यवहारिक क्रिया है गले लगाना 

भारत देश में गले लगाने की परंपरा लंबे समय से चली आ रही है। देखा गया है कि खास त्योहारों में लोग एक दूसरे को गले लगाकर बधाई देते हैं। यह एक दो दशक की बात नहीं है बल्कि काफी पुरानी परंपरा है। हिंदू धर्म और मुस्लिम धर्म दोनों में ही गले लगाकर बधाईयां दी जाती हैं।

प्रेम का संचार है गले लगना

गले लगना प्रेम प्रदर्शन की संचार क्रिया है। किसी को गले लगाकर उसके प्रति आपके प्रेम को दर्शाया जाता है। खासकर प्रेमी जन एक दूजे का सुख दुख बांटने के लिए साथी को गले लगाते हैं। इसके साथ ही जब कोई अपना लंबे समय बाद मिलने आता है तो भी उसे लगाकर प्रेम प्रदर्शन किया जाता है।

गले लगाने का वैज्ञानिक कारण

गले लगाने का एक वैज्ञानिक कारण भी हैं। विशेषज्ञ का मानना है कि गले लगाने से व्यक्ति के भीतर का संवेदनाएं आसानी से बाहर आ जाती हैं। कई बार व्यक्ति खुद को अकेला महसूस करता है और अपनी अभिव्यक्ति नहीं कर पाता है। ऐसे में अगर उस व्यक्ति को गले लगा लिया जाए तो वह व्यक्ति बिना झिझक के अपना दर्द बांट पाता है। क्योंकि गेल लगने से व्यक्ति के हार्मोंस एक्टिव हो जाते हैं कर संवेदना का प्रवाह करने वाले हार्मोंस अपनी क्रिया करना शुरू कर देते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -
- Advertisement -