Health Tips: ब्रश करते समय अगर आपके दांतों से निकलने लगता है खून, तो हो जाएं सावधान, हो सकती है यह बीमारी

Health Tips: दांतों से खून आना बड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है और आपको टाइम पर डॉक्टर से इसे दिखाना चाहिए. कई बार इसे हल्के में लेना हमारे लिए घातक साबित हो सकता है.

Health Tips: ब्रश करना हमारी लाइफस्टाइल का एक बहुत ही जरूरी हिस्सा है. सुबह उठकर सबसे पहले काम होता है ब्रश करना लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप ब्रश कर रहे होते हैं और दांतों से खून निकलने लगता है. दांत से खून निकलता देखकर किसी का भी मन घबरा जाता है. कुछ लोग इसे अनदेखा कर देते हैं लेकिन यह अनदेखा करने वाली बात नहीं है क्योंकि यह कई बीमारियों का शुरुआती लक्षण हो सकता है.

दांतों से खून निकलने के कारण(Health Tips) 

ब्रश करते समय अगर आपके दांतों में दर्द महसूस हो रहा हो या खून आए या फिर किसी भी तरह का सूजन हो तो इग्नोर करने के बजाय आपको तुरंत अलर्ट हो जाना चाहिए. डेंटिस्ट के पास जाकर आपको सलाह लेनी चाहिए क्योंकि यह किसी बीमारी की शुरुआती लक्षण हो सकती है. ब्रश या कला करते समय सिर्फ धातु को ही इंफेक्शन से नहीं बल्कि ओवरऑल हेल्थ को बचाने का काम किया जाता है. अगर आपके दांतों में एक हफ्ते से ज्यादा खून आ रहा है तो आपके बिना देर किए डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

Also Read:Health Tips: ये 7 लक्षण बताते हैं शरीर में हो गई है पानी की कमी, हो जाएं सावधान वर्ना होगा पछतावा

दांत या मसूड़े से क्यों आता है खून

दाँत या मसूड़े से खून निकलने की एक नहीं बल्कि कई वजह हो सकती है. अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार कई बार मसूड़े से सूजन के वजह से ब्रश करते समय खून आने लगता है और यह मसूड़े में बीमारी की शुरुआती लक्षण है. मसूड़े की बीमारी को पीरियडोंटल डिजीज कहते हैं. इस बीमारी में दांत के चारों ओर मसूड़े और हड्डियों में संक्रमण हो जाता है और जिससे चारों तरफ प्लग बनने लगते हैं और इस बीमारी में दांत से खून आते हैं.

जानिए कब खतरनाक है दांतो से खून आना

महिलाओं में इस बीमारी के लक्षण प्यूबर्टी प्रेगनेंसी मेनोपॉज के दौरान देखने को मिलती है. उसमें ऐसा हार्मोनल बदलाव होता है. हालांकि अगर दांतों से ज्यादा खून आ रहा है तो तुरंत सावधान हो जाना चाहिए और डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

Also Read:Health TIPS-इन 5 बुरी आदतों से कमजोर होंगी हड्डियां, आज ही कर लें पूरी तरह तौबा

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles