Itching Face Tips: सर्दियों में चेहरे पर हो रही खुजली, इन टिप्स को करें फॉलो

Itching Face Tips : सर्दियों में खुजली त्वचा की आम शिकायत होती है। खुजली का कारण त्वचा का सूखापन, बर्फीले हवाओं का प्रभाव, और घरेलू उपयोग में ज्यादा गर्म पानी का उपयोग करना हो सकता है।

Itching Face Tips: सर्दियों में कई बार आपने महसूस किया होगा कि चेहरे और शरीर के अन्य भागों में काफी ज्यादा खुजली होने लगती है। खासकर नहाने के बाद खुजली ज्यादा होती है। खुजली की वजह कई हो सकती है मगर शरीर में नमी चली जाने से खुजली की समस्या हो जाती है। खासकर चेहरे की शुष्क त्वचा होने पर एक्जिमा होने के लक्षण दिखने लगते हैं। आईए जानते हैं सर्दियों में चेहरे पर खुजली क्यों होती और कैसे इसे बचा जा सकता है…

सर्दियों में क्यों होती है खुजली

सर्दियों में खुजली त्वचा की आम शिकायत होती है। खुजली का कारण त्वचा का सूखापन, बर्फीले हवाओं का प्रभाव, और घरेलू उपयोग में ज्यादा गर्म पानी का उपयोग करना हो सकता है। इसके अलावा खुजली ऊनी कपड़ों की वजह से भी होती है। इसके अलावा खुजली स्कैबीज, जुओ, दाद, पायोडरमा, तेज गर्मी, कीड़े के काटने, एलर्जी या त्वचा के सूख जाने से भी हो सकती है।

स्किन खुजली से बचने के टिप्स

एलोवेरा जेल से करें मसाज

चेहरे पर जलन और खुजली में ऐलो वेरा जेल बहुत फ़ायदेमंद होता है। जलन या खुजली महसूस होने पर आप अपने चेहरे पर ऐलो वेरा जेल लगाएं और सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से धीरे-धीरे मालिश करें। कुछ समय बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। खुजली शांत हो जाएगी।

नमक से करें फेस स्क्रब

सर्दियों में अगर चेहरे पर खुजली अधिक होने लगी है, तो चुटकी भर नमक में दो बूंद कच्चा दूध मिलाकर चेहरे की अच्छे से स्क्रब करें। स्क्रब करने से चेहरे पर व्हाइट हेयर्स निकल जाएंगे और खुजली बंद हो जाएगी।

सरसों के तेल से करें मालिश

खुजली के लिए सबसे अच्छा सरसों का तेल माना गया है। स्किन में खुजली होने से सूखी दरारें पड़ जाती हैं। नहाने के बाद त्वचा पर सरसों के तेल की मालिश करें।

अधिक गर्म पानी ना नहाएं

सर्दियों में कोशिश करें कि अधिक गर्म पानी से ना नहाएं। अधिक गर्म पानी आपको त्वचा को शुष्क बना देता है। जिससे त्वचा की नमी खो जाती है और खुजली होने लगती है।

ऊनी कपड़ों को बदलकर पहनें

सर्दियों में अधिक ऊनी कपड़े पहनने से पहले अंदर एक मुलायम कपड़ा जरूर पहनें। ऊनी कपड़े भी खुजली होने का कारण होते हैं। उन्हीं कपड़ों को तीन से चार दिन के अंतराल में धूल लेना चाहिए।

घरेलू चीजों से करें फेसवॉश

बाजार में मिलने वाले फेस वॉश हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। खासकर सर्दियों में यह फेस वॉश हार्ड केमिकल की वजह से चेहरे की त्वचा को शुष्क कर देते हैं। इसलिए सर्दियों में घरेलू चीजों से ही चेहरे को साफ किया जाना सही है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles