Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Jaggery Benefits: सोने से पहले गुड़ खाने से दूर होंती है कई...

Jaggery Benefits: सोने से पहले गुड़ खाने से दूर होंती है कई गंभीर बीमारियां, आप भी जानें यहां

Jaggery Benefits: गुड़ खाने के ढ़ेरों फायदे होते हैं। पर उसके खाने का सही समय और कैसे खाया जाएं ये बात भी मैटर करती है। चलिए जानते हैं

Jaggery Benefits: चीनी खाने से सेहत को होने वाले नुकसानों के बारे में हम अच्छी तरह जानते हैं। लेकिन चीनी के बजाय गुड़ का सेवन बेहद सेहतमंद गुड़ के अंदर कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सोडियम जैस पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। गुड़ में मौजूद सभी पोषक तत्व बेहद ही खास होते हैं। बता दें कि रात में सोने से पहले गुड़ खाने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं इनके बारे में..

रात में सोने से पहले गुड़ खाने के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाए और एनीमिया से राहत

गुड़ में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में रात को सोने से पहले गुड़ के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूती मिल सकती है। गुड़ के अंदर आयरन मौजूद होता है। इसका सेवन करने से शरीर में एनीमिया की कमी पूरी हो सकती है।

पाचन ठीक रखे

गुड़ हमारे शरीर में डाइजेस्टिव एजेंट के रूप में काम करता है, जिससे पाचन क्रिया ठीक रहती है। जिससे आपकी डाइजिशन क्रिया सही बैठ जाती है।

ब्लड प्रेशर ठीक रखे

गुड़ के अंदर पोटेशियम और सोडियम भी पाए जाते हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में उपयोगी हैं। अगर आपका ब्लड प्रेशर रेगुलर नहीं रहता है, तो रात में सोने पहले गुड़ जरूर खाएं।

अनिद्रा से राहत

अगर आप अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं और रात में अच्छी नींद नहीं आती है, तो गर्म दूध में गुड़ मिलाकर पीएं। ऐसा करने से काफी अच्छी नींद आती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

गुड़ के अंदर एंटीमाइक्रोबॉयल गुण मौजूद होते हैं, जो ना केवल त्वचा के लाल निशानों से छुटकारा दिला सकते हैं, बल्कि स्किन संबंधी कई गंभीर बीमारियों को ठीक करते हैं।

Disclaimer:- यह खबर सामान्य जानकारियों पर आधारित है। किसी भी तरह की विशेष जानकारी के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सलाह लें। Vidhannews.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Also Read-http://बच्चों को मेंटली स्ट्रांग बनाने के लिए माता-पिता करें ये 6 काम, स्ट्रांग पर्सनैलिटी के मालिक बनेंगे बच्चे

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version