Home गैजेट्स Smartphone Camera Damage Mistakes: इन गलतियों के कारण खराब होता है स्मार्टफोन...

Smartphone Camera Damage Mistakes: इन गलतियों के कारण खराब होता है स्मार्टफोन का कैमरा, भूलकर भी ना करें

Smartphone Camera Damage Mistakes: स्मार्टफोन का कैमरा कई कारणों से खराब हो सकता है। कुछ चीजें ऐसी है, जिनका स्पैशली ध्यान रखना चाहिए।

Smartphone Camera Damage Mistakes: फोन कितना भी मंहगा क्यों ना हो पर उसके कैमरे का खास ध्यान रखना ही पड़ता है। जरा सी गलती या तो कैमरे को डेमेज कर देती है या फिर उसपर स्क्रैच ला सकती है। इसलिए कुछ ऐसी गलतियां जाने अनजाने में हो जाती है जिसकी वजह से कैमरा डिस्ट्राय हो जाता है। इसलिए आज ये खबर आपके बेहद काम की है क्योंकि इसमे हम आपको बताएंगे कि किन बातों का आपको खास ध्यान रखना चाहिए।

Smartphone Camera Damage Mistakes: ध्यान देने योग्य बातें

एडेप्टिव सेटिंग्स की कमी

अच्छी फोटो लेने के लिए सही एडेप्टिव और ऑप्टिमाइज सेटिंग्स का अभाव होता है। आपको ऐसी स्थिति में कैमरा सेटिंग को ठीक करना जरूरी है।

कैमरा लेंस पर स्क्रैच

कैमरा लेंस पर स्क्रैच या अन्य किसी प्रकार का आवरण होने से फोटो की क्वालिटी प्रभावित हो सकती है। इससे बचने के लिए आजकल मार्केट में कैमरा लेंस प्रोटेक्शन मिलते हैं।

केमिस्ट्री और लाइटिंग का अभाव

अपेक्षाकृत अच्छी फोटो के लिए अच्छी केमिस्ट्री और लाइट अहम है। लाइटिंग की कमी या अव्यवस्था कैमरे के परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकती है।

गलत डायरेक्शन

फोन कैमरे को सीधे सूरज की तरफ करके फोटो क्लिक करने से यह कैमरे के लेंस पर लाइट के फ्लेयर पैटर्न बना देता है। इससे फोटो की क्वालिटी खराब हो जाती है।

फोन कैमरे की जानकारी जरूरी

आपको फोन कैमरा की सेटिंग्स को ध्यान में रखकर फोटो क्लिक करना चाहिए। अच्छी फोटो के लिए आप HDR, ऑटोफोकस और OIS का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्मार्टफोन कैमरे की साफ-सफाई जरूरी

लेंस पर अगर फिंगरप्रिंट या डस्ट लग जाती है तो इससे फोटो क्लियर नहीं आएगी। ऐसे में फोटो क्लिक करने से पहले कैमरे के लेंस को साफ करना जरूरी हो जाता है।

अपडेट करते रहें

फोन के साथ कैमरे को भी अपडेट की जरूरत होती है। इससे इसकी परफॉर्मेंस अच्छी होती है। इसलिए फोन को हमेशा अपडेट रखें।

पढ़े- http://IPHONE 14 PRICE CUT: सिर्फ 35 हजार रु आईफोन 14 में, मौका कहीं मिस ना हो जाए, ऑफर की पूरी डिटेल यहां

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version