Jaggery Benefits In Winter: सर्दियों में गुड़ खाने के फायदें जानकर आज से ही शुरू कर देंगे खाना

Jaggery benefits in winter: सर्दियों में निरोग रहने के लिए गुड़ का सेवन करना चाहिए। गुड़ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करता है।

Jaggery Benefits In Winter: सर्दियों में बीमारियों से दूर रहने के लिए लोग बाजार से महंगे उत्पाद खरीदते हैं। जो आम लोगों के बजट में भी नहीं आ पाते। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सभी प्रतिरिधक क्षमता बढ़ाने वाले उत्पादों में गुड़ की अहम भूमिका होती है। यहां तक कि चवनप्राश में भी गुड़ होता है। सर्दियों में निरोग रहने के लिए गुड़ का सेवन करना चाहिए। गुड़ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करता है। इसमें शरीर को दुरुस्त रखने के तत्व होते हैं। पहले के जमाने में लोग गुड़ खाकर ही स्वस्थ्य रहते थे। आईए जानते हैं की गुड़ खाने से क्या-क्या लाभ मिलते हैं…

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है गुड़ (Jaggery) 

गुड़ में आयरन, फॉस्‍फोरस, जिंक, पोटैशियम और एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में यह सर्दी जुकाम और मौसमी संक्रमणों से आपको बचाने में मददगार हो सकता है।

पाचन तंत्र मजबूत करता है गुड़

खाना खाने के बाद गुड़ खाने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इससे पाचन क्रिया बेहतरीन हो जाती है, जो वजन घटाने में लाभकारी साबित होती है। किसी को पाचन तंत्र मजबूत करना है, तो उसको रोजाना गुड़ का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से गैस, बदहजमी और मतली आने जैसी शिकायतों से छुटकारा मिलता है।

सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे 

  • गुड़ मसल्स हेल्थ को बढ़ावा देता है।
  • गुड़ का सेवन से एनीमिया से बचाव  होता है।
  • गुड़ खाने से बीमारियों का कम रिस्क रहता है।
  • नियमित गुड़ खाने से डायजेशन हेल्थ अच्छी रहती है।
  • गुड़ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

प्रतिदिन 50 से 60 ग्राम खाएं गुड़

एक द‍िन में 50 से 60 ग्राम गुड़ खाया जा सकता है। अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो गुड़ खाने से बचना चाहिए। खून की कमी को दूर करने के लिए लगातार दो से तीन महीने गुड़ का सेवन करना चाह‍िए।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles