Jail Rules 2024: अब छोटे जुर्माना ना भरने पर नहीं होगी जेल, सरकार देगी जुर्माना

Jail Rules 2024: छोटे जुर्माना नहीं भर पाने वाले अपराधियों को अब जेल में नहीं रहना पड़ेगा। सरकार ऐसे सभी छोटी राशि वाले जुर्माना को खुद भरेगी।

Jail Rules 2024: अब कैदियों को भी सरकार राहत देने जा रही है। छोटे जुर्माना नहीं भर पाने वाले अपराधियों को अब जेल में नहीं रहना पड़ेगा। सरकार ऐसे सभी छोटी राशि वाले जुर्माना को खुद भरेगी। सरकार ने ये फैसला जेल में कैदियों की संख्या बढ़ने से रोकने के लिए किया है। आइए जानते हैं कि सरकार किस माध्यम से छोटे जुर्माना की राशि को भरेगी…

NGO जुर्माना देकर छुड़वाएंगे कैदी

उत्तर प्रदेश के कारागार एवं होमगार्ड राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने सोमवार को चौकाघाट स्थित जिला कारागार का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि छोटे-छोटे जुर्माना न भरने के कारण जेल के बंदियों की जुर्माना राशि को एनजीओ आदि के माध्यम से जमा कराकर उन्हें जेल से छुड़वाए जाने का कार्य उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया गया है।

गरीब बंदियों को नहीं भरना पड़ेगा जुर्माना

धर्मवीर प्रजापति ने कहाकि पिछले दो वर्षों में 1000 से अधिक ऐसे बंदियांं को छुड़वाया गया है। मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा भी अब ऐसी व्यवस्था करते हुए इसके लिए बजट का प्रावधान भी किया गया है। उन्होंने विशेष रूप से कहा कि आर्थिक कारणों से जुर्माना राशियों को जमा न करने के कारण कैदी अब बिना वजह जेल में नहीं रहेंगे। ऐसे लोगों की जुर्माना धनराशि जमा कराकर उन्हें छुड़वाया जाएगा।

कैदियों को दी गई सुंदरकांड बुक 

निरीक्षण के दौरान उन्होंने बंदियां से बातचीत भी की और उनके हालात को जाना। जिला जेल के निरीक्षण के दौरान मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने वहां ऐसे निरुद्ध बंदी जिनसे उनके परिजन मिलने नहीं आते, उन्हें सर्दी से बचाव हेतु कंबल, हनुमान चालीसा व सुंदरकांड की किताब वितरित की। सुंदरकांड के पाठ से कैदियों का सही मार्ग दर्शन होगा।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles