आटा गूथते समय भूलकर भी नहीं करें यह गलती, वरना सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान

Mistake While Kneading Dough: रोटी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इससे हड्डियां मजबूत होती है और ओवर ईटिंग की समस्या नहीं होती. लेकिन रोटी बनाते समय आपको कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए.

Mistake While Kneading Dough: भारत के घरों में रोटी के बिना कोई नहीं रहता और हर किसी के थाली में नरम रोटी जरूर दिखती है. असल में रोटी सेहत के लिए काफी जरूरी होता है. रोटी खाने से पेट अधिक समय तक भरा रहता है और इससे ओवर ईटिंग से आप बच जाते हैं लेकिन कई बार रोटी फायदे की जगह नुकसान भी पहुंच आती है. आटा गुथते समय आप कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिसके वजह से रोटी आपके लिए नुकसानदायक हो जाती है.

आटा गुथते समय भूलकर भी ना करें यह गलतियां(Mistake While Kneading Dough)

कई लोग आता गुठने के तुरंत बाद रोटी बनाने लगते हैं लेकिन और जब भी आप आता गुथे तो 15 मिनट के लिए आप उसे छोड़ दें और उसके बाद रोटी बनाएं क्योंकि इससे आपका रोटी मुलायम बनेगा और फुला हुआ रहेगा.

रोटी को कभी भी नॉन स्टिक तवे पर नहीं बननी चाहिए बल्कि लोहे वाले पेन पर बनाने चाहिए.

आपको रोटी को गर्म रखने के लिए अल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए या सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है और इससे कई तरह के गंभीर बीमारियां हो जाती है. आप रोटी को सूती के कपड़े में लपेट कर रख दीजिए.

आटा चक्की का पिसा हुआ ही खाना चाहिए पैकेट आता सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. आप गेहूं के बजाय मल्टीग्रेन आटा खा सकते हैं क्योंकि यह हेल्थ के लिए अच्छा होता है और सबसे जरूरी बात आता कम से कम 10 मिनट तक गोट गुथे रोटी अच्छी बनेगी.

Also Read:Health News: गर्मी से पाना चाहते हैं छुटकारा तो इन चीजों को डाइट में करें शामिल, बॉडी को मिलेगी ठंडक

रोटी शरीर के लिए काफी जरूरी है क्योंकि रोटी खाए बिना आप कई तरह की बीमारियों से गिर जाएंगे और इससे शरीर को ताकत भी नहीं मिलेगा. लेकिन रोटी बनाते समय आपको हमारे द्वारा बताई गई बातों का जरूर पालन करना चाहिए तभी आप सेहत का ध्यान रख पाएंगे.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर

 

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest articles