Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल किडनी में कैंसर का इस संकेत से चल जाता है पता, पेशाब...

किडनी में कैंसर का इस संकेत से चल जाता है पता, पेशाब से जुड़ा है लक्षण

Health News : आजकल की इस भाग दौड़ वाली लाइफ में हर कोई पैसा कमाने के चक्कर में अपनी सेहत का ख्याल ठीक से नहीं रख पाता.

Kidney Cancer Symptom : आजकल की इस भाग दौड़ वाली लाइफ में हर कोई पैसा कमाने के चक्कर में अपनी सेहत का ख्याल ठीक से नहीं रख पाता. आजकल का खानपान और ज्यादातर बाहर के खाने से कई बीमारी भी हमारे शरीर में दस्तक दे जाती है और हमे पता भी नहीं चलता. इसी के चलते एक बीमारी ऐसी भी है जो काफी खतरनाक बीमारी कही भी जाती है और मानी भी जाती है. वो बीमारी है कैंसर, इस बीमारी का नाम सुनाई ही लोग डर जाते है और सोचते है की शायद उनका आखिरी समय आ गया. आजकल ये बीमारी यानी कि कैंसर होना आम हो चुका है.

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो कई प्रकार की होती है. जैसे की ब्लड कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर आदि. इसी के साथ साथ एक और कैंसर है जिसमें बचने के चांस बहुत कम होते है वो कैंसर है किडनी कैंसर.

किसी भी व्यक्ति के शरीर में किडनी एक अहम रोल निभाती है और अगर उसी में कैंसर हो जाए तो यह उस व्यक्ति के लिए बहुत बड़ी मुसीबत बनकर सामने आ जाती हैं. किडनी का कैंसर होने से पहले कुछ इसके लक्षण आपकी दिन प्रतिदिन जिंदगी में सामने आने लगते हैं. अगर आपने इन लक्षणों को पहचान लिया तो वक्त चलते आप किडनी के कैंसर से छुटकारा पा सकते हैं. आज इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं वह कौन से लक्षण है जो आप पहचान कर, किडनी कैंसर की दस्तक को रोक सकते हैं.

पेशाब में खून आना

अगर कोई भी व्यक्ति बीमार है और अगर यह जानना है कि उसको किडनी से संबंधित कोई बीमारी तो नहीं, तो सबसे पहला और अहम उदाहरण यही है कि उस व्यक्ति के पेशाब में हल्का हल्का खून आना शुरू हो जाता है. पेशाब में खून आना एक बड़ा उदाहरण है कि वह व्यक्ति किडनी के कैंसर की समस्या से जूझ रहा है. अगर आपके भी पेशाब में खून आ रहा है तो जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएं.

एकदम से वजन कम हो जाना

अगर आपकी बॉडी सेहतमंद है और एकदम से अचानक आपको कमजोरी लग रही है और आपका वजन दिन प्रतिदिन घटता जा रहा है. तो यह एक बड़ा संकेत है कि आप किडनी के कैंसर के लक्षणों की तरफ बढ़ रहे हैं.

पूरे शरीर में दर्द होना खासकर पीठ के निचले हिस्से में हमेशा दर्द रहना

आजकल पीठ के दर्द को एक नॉर्मल चीज मानी जाती है. लेकिन अगर आपने पीठ के दर्द को ध्यान नहीं दिया, तो यह एक बड़ा खतरा भी साबित हो सकती है क्योंकि पीट का दर्द किडनी के कैंसर का लक्षण है.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

 

Exit mobile version