Kidney Stone: जानें किडनी वाले मरीज को क्या नहीं खाना चाहिए 

Kidney Stone: शरीर में हार्मोनल असंतुलन से लेकर आयरन के संतुलन तक हर चीज के लिए किडनी जिम्मेदार होती है। अगर इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी होती है तो हाई बीपी, डायबिटीज, हृदय रोग, हेपेटाइटिस सी वायरस और एचआईवी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। आइए जानते है किडनी स्टोन के मरीज को क्या नहीं खाना चाहिए...

Kidney Stone: किडनी हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। किडनी खून को छानने का काम करती है। खून को फिल्टर करने के बाद उसमें से जो गंदगी निकलती है वह टॉयलेट में चली जाती है। शरीर में हार्मोनल असंतुलन से लेकर आयरन के संतुलन तक हर चीज के लिए किडनी जिम्मेदार होती है। अगर इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी होती है तो हाई बीपी, डायबिटीज, हृदय रोग, हेपेटाइटिस सी वायरस और एचआईवी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

Kidney Stone: आइए जानते है किडनी स्टोन के मरीज को क्या नहीं खाना चाहिए

  • एवोकैडो

हृदय-स्वस्थ वसा, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट सहित अपने कई पोषण गुणों के लिए एवोकैडो को अक्सर आहार में शामिल किया जाता है। जबकि एवोकाडो आम तौर पर आहार में एक स्वस्थ अतिरिक्त है, गुर्दे की बीमारी वाले व्यक्तियों को इनसे परहेज करने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एवोकैडो पोटेशियम का एक बहुत समृद्ध स्रोत है।

  • मल्टीग्रेन ब्रेड

आम तौर पर परिष्कृत, सफेद आटे की ब्रेड की तुलना में ब्रेड की सिफारिश की जाती है। साबुत गेहूं की रोटी अधिक पौष्टिक विकल्प हो सकती है। हालाँकि, मल्टीग्रेन ब्रेड किडनी की बीमारी वाले व्यक्तियों के लिए सफेद ब्रेड की तुलना में अधिक फायदेमंद है, मुख्यतः इसकी उच्च फाइबर सामग्री के कारण।

यह भी पढ़े:-  Salt water help in Acne : नमक से करें कील- मुहांसों का इलाज, भूल जाएंगे महंगे उत्पाद

  • ब्राउन राइस

ब्राउन चावल में फॉस्फोरस और पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है और इसे गुर्दे के आहार पर नियंत्रित या सीमित करने की आवश्यकता हो सकती है। सफेद चावल, बुलगुर और एक प्रकार का अनाज अच्छे विकल्प हैं।

  • डेयरी

डेयरी उत्पादों में फास्फोरस, पोटेशियम और प्रोटीन उच्च मात्रा में होते हैं और इन्हें गुर्दे के आहार में सीमित किया जाना चाहिए। दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होने के बावजूद, इसकी फास्फोरस सामग्री गुर्दे की बीमारी वाले लोगों की हड्डियों को कमजोर कर सकती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles