Kids Improvement: आपका बच्चा भी नहीं मानता बात। पलटकर देता है जवाब तो इन तरीकों से बनाएं बच्चों को आज्ञाकारी

Kids Improvement: अगर आपका बच्चा बात नहीं मानता है पलटकर जवाब देता है तो फिर हम यहां कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं, जिससे आपका लाडला और लाडली आज्ञाकरी बनेंगे।

Kids Improvement: बच्‍चे का हर छोटी छोटी बात पर रोना, जिद्दी हो जाना, जो कह दिया उसको पूरा ही करने की जिद्द करना। कहीं पर भी, किसी भी बात को मनवाने के लिए रोना शुरू कर देना और अक्‍सर ये माता पिता के लिए परेशानी का बड़ा कारण बन जाता है। इसके अलावा माता पिता इस चीज से बड़े पैमाने पर इस परेशानी से जूझ रहे हैं ।

माता-पिता अगर कामकाजी हैं तो बच्‍चे पूरा दिन घर में बोर होते रहते हैं और ऐसे में उनकी सारी एनर्जी दूसरी जगहों पर लग जाती है। माता-पिता और बच्‍चों के बीच मौके पर एक बात की बहस देखी गई है कि परिजन कहते हैं कि बच्‍चे बहुत ज्यादा जिद्दी (Jiddi Bachche) हो गए हैं, और वही बच्‍चे कहते हैं कि उनके पेरेंट उनको समझते नहीं हैं और जिन बच्चों को अत्यधिक बुद्धिमान और रचनात्मक बनाने के लिए मां-बाप का योगदान जरूरी है। जब भी बच्‍चा जिद के बाद कोई का कर दे तो इस तरह से उसकी तारीफ करें क‍ि उसने कोई दूसरा बड़ा काम कर दिया हो।

Kids Improvement:  अपनाएं ये टिप्स

  • जब आपका बच्चा आपके कोई बात शेयर करे तो उसकी बात ध्यान से सुनें और पूरी अटेंशन दीजिए और किसी भी चीज के लिए उसे पूरी तरह समझाएं।
  • आप उसकी गलतियों पर मारने-पिटने के बजाए प्यार-दुलार से समझाएं।इससे दोनों के बीच बॉन्ड अच्छा होगी और इससे वो अपनी गलती को भी रिलाइज करेगा।
  • आप अपने बच्चे की तुलना दूसरों के बच्चों से ना करें।उसपर किसी और जैसे बनने का दबाव ना डालें इससे बच्चें में चिड़चिड़ाहट होती है और बच्चा दूसरे की बात नहीं मानता है।
  • बच्चा जब भी कुछ अच्छा करे उसको मोटिवेट करें। उसकी हिम्मत बढ़ाएं और उसकी छोटी सी अचीवमेंट को सराहें उसे इंपॉर्टेंट फील करवाएं। इससे बच्चे में आगे बढ़ने की क्षमता का विकास होगा।
  • उसे अपने फैसले लेने में मदद करिए, क्योंकि इन तरीकों से आपका बच्चा आपकी हर बात को समझेगा और मानेगा इस तरह बच्चा स्वाभिमानी के साथ सेल्फ इंडिपेन्डेट है।

और पढ़े- http://After Dinner At Night: रात में खाना खाने के बाद जरूर करें यह काम, शरीर का ना तो बढ़ेगा वजन ना ही लटकेगी चर्बी

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -
- Advertisement -