Home ट्रेंडिंग  Addiction For Junk Food: बच्चे को रखना है जंक फूड्स से दूर,...

 Addiction For Junk Food: बच्चे को रखना है जंक फूड्स से दूर, तो ट्राई करें ये आसान टिप्स

Addiction For Junk Food: अगर आपके बच्चें भी जंक फूड खाने के आदि है तो आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि किस तरह आप बच्चों की इन आदतों पर कंट्रोल कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं...

Addiction For Junk Food: आज कल के बच्चे घर का कम और बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते हैं और यही कारण होता है कि उनके शरीर में पोषण की काफी कमी हो जाती है और कई खतरनाक बीमारियों से वो ग्रसित होते है। कई बार पेरेंट्स भी कुछ नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि किस तरह आप बच्चों की इन आदतों पर कंट्रोल कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं…

Good Habits Of Parents: पैरेंट्स ध्यान दें! ये आपकी अच्छी आदतें, बच्चों के जीवन को कर देगी कामयाब, जरूर फॉलो करें

 Addiction For Junk Food: जानें ये आसान टिप्स

आप उनके लिए सबसे बड़ा उदाहरण हो

माता-पिता यानी कि आप अपने बच्चों के पहले उदाहरण होते है क्योंकि बच्चे वही लाइफ स्टाइल फॉलो करते हैं जो आप करते हैं। वे वैसा ही करें जैसा आप करते है तो उनके लिए अच्छे रोल मॉडल बने। हेल्दी भोजन के साथ अपनी जीवनशैली में भी आप बदला कर अपने बच्चों के लिए बेस्ट उदाहरण बनें।

Addiction For Junk Food: बच्चों को फास्ट फूड्स के नुकसान बताएं

बच्चे के लिए संतुलित आहार की महत्वता के साथ उनको फास्ट फूड से होने वाले नुकसानों के बारे में जरूर बताएं। हेल्दी फूड्स में मौजूद पोषक तत्वों किस तरह आपके बच्चों के शरीर के लिए लाभकारी है आप उनको वीडियो के माध्यम से समझाए।

Addiction For Junk Food: सब्जी के फायदे बताएं

बच्चों को खाना खाते समय सब्जी के सभी फायदे बताएं, जिससे कि वो समझे और जीवनशैली में उऩ आदतों को विकसित करें। शुरू से ही बच्चों में अच्छी आदतें डालने की कोशिश करें ये आदते हमेशा उनके काम आएगी।

Addiction For Junk Food: बच्चों को बिजी रखें

बच्चे खाली समय में चिड़चिड़े बन जाते है कोशिश करें कि उनको पर्याप्त समय आप भी दै और साथ हॉबी में उनको बिजी रखें, इससे बच्चे जंक फूड्स की डिमांड नहीं करेंगे। अपना सारा समय क्लासेस या एक्टिविटी में शामिल कर अपने को व्यस्त रखेंगे।

Addiction For Junk Food: हेल्दी स्नैक्स का ऑप्शन चुनें

आप अपने बच्चे के लिए अलग-अलग हेल्दी स्नैक्स चुनें। ताजे फल, कटी हुई सब्जियां, साबुत अनाज, इत्यादि उनको च्वाइस के तौर पर दें

Diet For Children: बच्चों की ग्रोथ और मेंटल विकास के लिए इतनी मात्रा में दें सब्जियां और फल रोज

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version