Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Low BP Home Remedies: अगर आपका बीपी अचानक लो हो जाए, तो...

Low BP Home Remedies: अगर आपका बीपी अचानक लो हो जाए, तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जाने इसके लक्षण और उपाय

Low BP Home Remedies: जिन लोगों को लो बीपी की समस्या होती है, उन्हें दवा के साथ-साथ कुछ घरेलू उपाय भी अपनाने चाहिए। इन उपायों से आप अपने ब्लड प्रेशर को जल्दी ही नियंत्रित कर सकते हैं।

Low BP Home Remedies
Low BP Home Remedies
Low BP Home Remedies: लो बीपी की समस्या कभी-कभी बीपी हाई से भी अधिक खतरनाक हो सकती है। कई बार लोग लो और हाई बीपी के बीच फर्क नहीं समझ पाते। जब बीपी लो होता है, तो अचानक चक्कर आना और हाथ-पैर का सुन्न होना आम लक्षण होते हैं। ऐसे में दवा के साथ कुछ घरेलू उपाय करके भी राहत पाई जा सकती है। यहां हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपाय बता रहे हैं जो ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में मदद करेंगे।

आयुर्वेद के अनुसार, कई खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन करके लो बीपी को नियंत्रित किया जा सकता है। आचार्य बालकृष्ण के अनुसार, इन खाद्य पदार्थों के सेवन से रक्तचाप को बेहतर तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है। जानिए लो बीपी के समय क्या खाना चाहिए और कैसे घरेलू उपाय अपनाकर आप अपनी स्थिति में सुधार कर सकते हैं।

लो बीपी के लक्षण

  • अचानक कमजोरी महसूस होना
  • चक्कर आना
  • थकान और डिप्रेशन
  • जी मचलाना
  • प्यास लगना
  • त्वचा का पीलापन
  • शरीर ठंडा पड़ना
  • सांस लेने में कठिनाई
  • गर्दन में अकड़न
  • बुखार आना

लो बीपी होने पर क्या करें?

  1. कैफीन: बीपी अचानक कम हो जाने पर कैफीन युक्त पेय जैसे कॉफी या चाय पीने से राहत मिल सकती है। एक कप कॉफी या चाय पीने से ब्लड प्रेशर सामान्य हो सकता है।
  2. तुलसी: तुलसी के पत्ते लो बीपी के लिए लाभकारी होते हैं। हर सुबह 5 तुलसी के पत्ते चबाकर उनका रस पीने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। तुलसी में यूजीनोल नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।
  3. किशमिश और चना: 50 ग्राम चने और 10 ग्राम किशमिश को अच्छी तरह धोकर साफ पानी में भिगो दें। सुबह इसे चबाकर खाएं और इसका पानी पी लें। यह उपाय लो बीपी के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  4. गाजर और पालक: गाजर और पालक का जूस लो बीपी के मरीजों के लिए लाभकारी है। 200 ग्राम गाजर के रस में थोड़ी पालक का रस मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है।
  5. दालचीनी: दालचीनी का पाउडर गर्म पानी के साथ लेने से भी लो बीपी में सुधार हो सकता है। इसे आप सुबह और शाम दोनों समय ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें-Health Tips: इस ड्राई फ्रूट के आगे काजू भी है फेल, इसके सेवन से अंग-अंग में भर जाएगी ताकत, बीमारियां रहेगी कोसों दूर

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

अस्वीकरण: इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है और यह किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह, या उपचार का विकल्प नहीं है। कृपया किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए अपने चिकित्सक अधिकारी से परामर्श करें ।

 

Exit mobile version