Mental Health Tips: स्ट्रेस और डिप्रेशन में बना लिया है ओवरइटिंग को अपना साथी, तो इससे छुटकारा पाने के लिए करें ये काम

Mental Health Tips: स्ट्रेस की वजह से शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं और वहीं कई लोग इसके कारण स्ट्रेस ओवर इटिंग करने की आदत बना लेते हैं

Mental Health Tips: आजकल का लाइफस्टाइल और भागदौड़ वाली जिदंगी में बहुत से लोग स्ट्रैस और तनाव से जूझ रहे हैं। स्ट्रेस की वजह से शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं और वहीं कई लोग इसके कारण स्ट्रेस ओवर इटिंग करने की आदत बना लेते हैं पर क्या आप जानते हैं ऐसा करना बेहद ही खतरनाक है और ये खतरनाक बीमारियों को न्योता देता है। आज हम आपको बताएंगे कि स्ट्रेस इटिंग या ओवरइटिंग से कैसे अपने को बचाया जा सकता हैं..

ऐसे पाएं छुटकारा

Mental Health Tips: सच में लगी है भूख या नहीं

जब आपको स्ट्रेस के दौरान कुछ खाने की तीव्र इच्छा हो तो इस बात पर ध्यान दें कि आपको रियल में भूख लगी भी है या फिर नहीं और अगर आपको भूख नहीं लगी है तो अपनी क्रेविंग्स को कंट्रोल करने का पूरा प्रयास करें

Mental Health Tips: दिमाग दूसरी चीजों में लगाएं

कई बार कोई काम ना होने के कारण व्यक्ति खाने की चीजों पर फोकस करता है और इस समस्या को कम करने के लिए खाली होने पर वॉक करें, मूवी देखें, आउटिंग पर जाएं या दोस्तों से मिलें। और अपनी सभी समस्याओं को हल करें।

Mental Health Tips: हेल्दी डाइट अपनाएं

स्ट्रेस इटिंग से बचने के लिए हेल्दी डाइट लें और इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा, जब लंबे समय तक भरा रहेगा तो ओवरइटिंग करने का मन भी नहीं करेगा। इसलिए ऐसा खाना खाएं जो लॉन्ग टाइम तक आपके पेट में रहे।

Mental Health Tips: योगा और मेडिटेशन करें

हर दिन योगा और मेडिटेशन आपके लिए काफी बेहतर है इसे अपनी रूटीन लाइफ में शामिल करें और इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और स्ट्रेस से जैसी परेशानियों से मुक्ति मिलेगी।

तली हुई चीजें करे अवोईड

दिन का या फिर रात का भोजन करने के बाद स्नैक्स के तौर पर तली हुई चीजों से पूरा परहेज बनाएं, जबकि इसकी जगह हेल्दी चीजें खाएं। जैसे कि आप नट्स, बीज और मौसमी फल खा सकते हैं और इन्हें खाने से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा।

नोट- यह केवल सामान्य जानकारी के लिए है और ऐसी किसी भी समस्या से निजात पाने के लिए आप डॉक्टर से सलाह जरूर लें। विधानन्यूज यहां दिए गए किसी दावे की पुष्टि नहीं करता है।

ये भी पढ़े- http://HAIR FALLING IN MONSOON: मानसून में झड़ रहे हैं लगातार बाल, तो नाभि में लगाएं ये तेल, लंबे होने के साथ बनेंगे चमकदार भी.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles