Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Monsoon Flower Planting: बारिश के इस मौसम में टैरेश-आंगन में लगाएं ये...

Monsoon Flower Planting: बारिश के इस मौसम में टैरेश-आंगन में लगाएं ये फूल वाले पौधे, महक जाएगा घर सारा

Monsoon Flower Planting: बारिश के मौसम में पेड़ पौधे सभी खिल-खिलाने लगते हैं। इसलिए घर में हरियाली और ज्यादा देखने को मिलती है।

Monsoon Flower Planting: बारिश का मौसम दिलभावन होता है। अधिकतर लोगों को यह मौसम पसंद होता है। इस समय हरियाली और पेड़ पौधे काफी अधिक देखने को मिलती है। ऐसे में घर और गार्डन दोनों को महकाने-चमकाने के लिए कुछ सुंदर फूलों के पौधों को लगाकर खूबसूरत बनाया जाता है। आइए, जानते हैं बारिश के मौसम में किस तरह के पौधे लगाकर आप अपने आसपास का माहौल महका सकते है..

सूरजमुखी का पौधा

सूरजमुखी का पौधा वास्तु के सात घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए काफी बेहतर माना जाता है। इसकी रोपाई मई से जुलाई तक के बीच में होती है। ये बहुत ही सुंदर लगते हैं।

गेंदे के फूल का पौधा

गेंदे के फूलों की माला पूजा पाठ के लिए चाहिए ही होती है, क्यों ना घर में ही उगाकर इसका इस्तेमाल किया जाए। बारिश के मौसम में लगाने से ये अच्छी तरह पनपते है। इससे आपका गार्डन को और भी सुंदर बनता है।

गुड़हल के फूलों का पौधा

गुड़हल के फूलों का गार्डन में लगाया जा सकता है और ये कई रंगों के होते हैं। यह बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा खिलने वाले फूल माने जाते हैं।

मोगरा का पौधा

मोगरा के फूलों की सुगंध घर को बाग-बाग कर देती है। गार्डन में बरसात के मौसम में इसको लगा कर आप इसे काफी सुंदर बना सकते हैं। इसे ज्यादा धूप की जरूरत भी नहीं होती है।

चंपा का पौधा

बारिश के इस मौसम में उगाए जाने वाले इस पौधे में फूल काफी सुंदर आते हैं और इसकी खुशबू भी बहुत ही शानदार होती है। चंपा से आसपास का सारा माहोंल जगमगा जाता है।

गुलमेहंदी

गुलमेहंदी के छोटे-छोटे फूल खूबसूरत के साथ अच्छी खूशबू के भी प्रतीक होते हैं। इसे आप बरसात के समय लगा सकते हैं। यह एक सदाबहार पौधा होता है।

याद रखें- बारिश का मौसम ऐसा होता है जो पेड़ पौधों के लिए बहार लेकर आता है। इस मौैसम में आप कोई भी पेड़ लगाते हैं तो वो जल्दी विकास करने लगता है। इसलिए पेड़ पोधों की अच्छी ग्रोथ के लिए आप इसमें खाद का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस मौसम में ये भी याद रखें कि पानी कम दें क्योंकि बारिश से ही पेड़-पौैधोें का पानी मिल जाता है।

Also Read This:- http://Piles Remedition: पाइल्स के मरीजों को खाने-पीने का खास ध्यान, ये खाएं और ये नहीं..

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version