Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Natural Ways To Relieve Pain: दर्द से राहत पाने के लिए पेनकिलर...

Natural Ways To Relieve Pain: दर्द से राहत पाने के लिए पेनकिलर की जगह अपना सकते है यह उपाय

Natural Ways To Relieve Pain: चाहे पुराने दर्द से राहत पाना हो या कभी-कभार होने वाले दर्द से राहत पाना हो, आजकल लोग फार्मास्युटिकल दवाएं लेना पसंद करते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि दर्द से राहत पाने के लिए हमेशा दर्द निवारक दवाओं का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है.....

Natural Ways To Relieve Pain
Natural Ways To Relieve Pain

Natural Ways To Relieve Pain: आजकल लोग दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए दवाइयों पर निर्भर रहते हैं। प्राकृतिक विधियां दिन-ब-दिन लोगों की पहुंच से दूर होती जा रही हैं। चाहे पुराने दर्द से राहत पाना हो या कभी-कभार होने वाले दर्द से राहत पाना हो, आजकल लोग फार्मास्युटिकल दवाएं लेना पसंद करते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि दर्द से राहत पाने के लिए हमेशा दर्द निवारक दवाओं का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है।

आइए आपको बताते हैं प्राकृतिक तरीके जिनकी मदद से आप तुरंत राहत पा सकते हैं।

Natural Ways To Relieve Pain: दर्द निवारक दवा आवश्यक नहीं है

हालाँकि, गंभीर स्थितियों में, डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन या ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवा लेना आवश्यक है। अगर ऐसा नहीं है तो आपको दर्द से राहत पाने के लिए प्राकृतिक दर्द निवारक दवाओं का इस्तेमाल करना चाहिए। सूजन और दर्द से राहत पाने के लिए प्राचीन काल से ही कई जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग किया जाता रहा है। ये प्राकृतिक दर्द निवारक दवाएं एक्यपंक्चर, योग, रेकी जैसी पुरानी चिकित्सा पद्धतियों में भी शामिल हैं। दिलचस्प बात यह है कि ये प्राकृतिक दर्द निवारक दवाएं आपको अपने घर और रसोई में ही मिल जाएंगी।

Natural Ways To Relieve Pain: मालिश के लिए तेल का उपयोग

लैवेंडर, पेपरमिंट या नीलगिरी जैसे तेलों का उपयोग करके अरोमाथेरेपी, मांसपेशियों में तनाव और दर्द से राहत दे सकती है। एक तेल के साथ आवश्यक तेल की कुछ बूँदें लें। और जहां दर्द हो वहां धीरे-धीरे मालिश करें। इसकी सुखद सुगंध तनाव को कम करने में भी योगदान देती है, जिससे समग्र दर्द-निवारक अनुभव मिलता है।

Natural Ways To Relieve Pain: रोज़मेरी तेल – जोड़ों के दर्द से लेकर मानसिक स्वास्थ्य तक

रोज़मेरी एक शक्तिशाली तेल है जो दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। यह तेल दर्द से संबंधित मस्तिष्क ओपिओइड न्यूरॉन्स पर कार्य करता है और सिरदर्द और जोड़ों के दर्द के इलाज में प्रभावी है। इसके अतिरिक्त, मेंहदी का तेल सूजन को कम करने, मांसपेशियों के दर्द से राहत देने और मस्तिष्क के स्वास्थ्य और याददाश्त में सुधार करने में भी मदद करता है।

Natural Ways To Relieve Pain: हल्दी और अदरक का पेस्ट

हल्दी और अदरक के सूजन रोधी गुणों को सुखदायक चाय में मिलाकर उपयोग करें। हल्दी में करक्यूमिन और अदरक में जिंजरोल्स प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करते हैं, सूजन को कम करने और दर्द से राहत देने में मदद करते हैं। दर्द प्रबंधन के लिए आरामदायक और समग्र दृष्टिकोण के लिए इस गर्माहट देने वाले अमृत का सेवन करें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version