Neem oil benefits: नाभि में डालें नीम का तेल, जड़ से खत्म हो जाएंगी झाईयां

Neem oil benefits: नीम का तेल त्वचा के सूखेपन, झाइयां और झुर्रियों जैसे उम्र बढ़ने के लक्षणों का इलाज करने के लिए एक अच्छा असरदार एजेंट है।

Neem oil benefits: चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले दिखाई पड़ता है। इनमें झाईयाँ और झुर्रियां (फाइन लाइंस) चेहरे को बदसूरत बना देती हैं। हालांकि कुछ आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर लेप हैं, जो झाईयाँ और झुर्रियां दोनों का रामबाण इलाज करते हैं। आज हम आपको एंटीऑक्सीडेंट, एंटी फंगल और एंटी बैक्टिरियल गुण वाले नीम के तेल के फायदे बताएंगे। नीम के तेल के उपयोग से सभी प्रकार की स्किन समस्या दूर होती है। आईए जानते हैं कि नीम के तेल से झाइयां और झुर्रियां कैसे ठीक होती हैं…

नीम के तेल में हैं औषधीय गुण 

नीम का तेल त्वचा के सूखेपन, झाइयां और झुर्रियों जैसे उम्र बढ़ने के लक्षणों का इलाज करने के लिए एक अच्छा और असरदार एजेंट है। नीम का तेल पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। नीम के तेल में विटामिन-ई, अमीनो एसिड और फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। नीम के तेल में मौजूद ये गुण स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम करते हैं। नाभि में नीम का ऑइल लगाने से आपकी झुर्रियां कम होने लगेंगी।

9 लोगों पर हो चुका है अध्ययन 

साल 2012 में नौ लोगों पर किए गए एक छोटे से अध्ययन में, नीम के तेल को सर्जरी के बाद खोपड़ी के घावों की उपचार प्रक्रिया में मदद करने के लिए दिखाया गया था। इससे कुछ ही समय में घाव के साथ दाग भी गायब हो गया। इस अध्ययन के बाद नीम के तेल का उपयोग चेहरे की समस्या के लिए भी किया गया। नीम का तेल झाइयां और झुर्रियों को ठीक करने में मददगार साबित हुआ।

नाभि में नीम तेल डालने के फायदें

झुर्रियां करें दूर: आजकल ज़्यादा तनाव लेने से कम उम्र में ही लोगों को झुर्रियां होने लगी है।ऐसे में फाइन लाइन से छुटकारा पाने के लिए आप नीम तेल का इस्तेमाल करें। नाभि में नीम का ऑइल लगाने से आपकी झुर्रियां कम होने लगेंगी।

पिग्मेंटेड स्किन: पिग्मेंटेड स्किन के लिए नीम का तेल बेहद फायदेमंद है। नाभि में तेल लगाने से आपकी स्किन का पिगमेंटेशन कम होता है।

होंठ होते हैं मुलायम: नाभि में नीम का तेल लगाने से आपके होंठ में मॉइस्चर लौट आता है और वे सॉफ्ट हो जाते हैं।खासकर सर्दियों के मौसम में तो इस तेल का ज़रूर इस्तेमल करें।

मुंहासों में है फायदेमंद: अगर आपकी स्किन पर मुहांसों की भरमार है तो आप नीम के तेल का इस्तेमाल करें। कॉटन या रुई के फाहे को नीम तेल में डैब करें अब इसे जहाँ जहाँ एक्ने है वहां वहाँ हल्के हाथों से लगाएं। ऐसा करने से धीरे धीरे आपके मुंहासे खत्म हो जाएंगे

कैसे करें इस्तेमाल

रोज रात को सोने से पहले अपने बिस्तर पर सीधे लेट जाएं और नीम के तेल की दो बूंदें अपनी नाभि पर डालें।तेल डालने के बाद कुछ देर सीधे ही लेटे रहें, ताकि तेल आसानी से नाभि के अंदर चला जाए। जब तेल नाभि के अंदर अच्छी तरह से मिल जाए तब नाभि के यहां हल्के हाथों से मसाज करें। इससे आपकी स्किन को बेहद फायदे होंगे।

नीम तेल के अन्य लाभ

  • यदि पुरुषों में शुक्राणुओं की समस्या है तो नाभि में तेल लगाने से इस समस्या को कम किया जा सकता है।
  • नाभि में नीम का तेल लगाने से चेहर पर मौजूद दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।
  • नीम का तेल बाल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। बालों की।रूसी और खुजली नीम का तेल लगाने से खत्म हो जाती है।
  • इस तेल का उपयोग कुछ त्वचा रोगों के लिए औषधि के रूप में किया जाता है।
  • नीम के एंटीसेप्टिक गुण विभिन्न उत्पादों जैसे दवाओं और सौंदर्य और कॉस्मेटिक उत्पादों में अत्यधिक मूल्य जोड़ते हैं। इसका उपयोग कीटनाशकों और प्राकृतिक कीट विकर्षक के रूप में भी किया जाता है।
  • नीम तेल को नीम के बीजों और पत्तियों से प्राप्त किया जाता है। इससे बने कीटनाशक का प्रयोग फसल के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles