बिना नीबू के भी बना सकते है घर पर पनीर,बेहद आसान है तरीका, जाने यहां

Panir Making Tips :   ऐसे कई लोग हैं जो लोग पनीर बाहर से खरीदते हैं. लेकिन दुनियाभर में ऐसे भी लोग हैं जो घर पर ही पनीर बनाना पसंद करते हैं. पनीर बनाने के लिए ज्यादातर लोग गर्म दूध में नींबू निचोड़कर दूध को फाड़ के उसके बाद उसका पनीर बनाते हैं. अगर आप भी यही तरीका अपनाकर पनीर निकालते हैं तो यह तरीका बहुत गलत है.

आप दूध में नींबू डालकर दूध को फाड़कर उसका पनीर तो निकाल लेते हैं. लेकिन वह पनीर ज्यादा मात्रा में नहीं निकलता बल्कि कम मात्रा में निकलता है. अगर आप घर पर ही ज्यादा मात्रा में पनीर निकालना चाहते हैं. तो आप नींबू डालकर दूध को फाड़ने वाला फार्मूला ना अपनाएं, बल्कि आप इसकी जगह इस्तेमाल करें टाटरी.

आपको बता दें अगर आप दूध फाड़ने के लिए नींबू के बजाय टाटरी का यूज करेंगे तो आपके पास पनीर ज्यादा मात्रा में आ जाएगा. आइए आपको बताते हैं कैसे आप टाटरी से ज्यादा पनीर निकाल सकते हैं. पूरा तरीका आपको संक्षेप से बताएंगे.

ऐसे निकालें घर पर ही ज्यादा पनीर(Health News )

सबसे पहले आपको दूध लेना है. इस दूध को आप अच्छी तरह से गर्म कर लें. आपको बता दें अगर आप एक किलो दूध ले रहे है तो आपको इसमें केवल 10 ग्राम ही टाटरी डालनी है. दूध में आप टाटरी डालकर अलग रख दें. इसके बाद आप देखेंगे कि खुद बा खुद पनीर अलग हो जाएगा. फिर आप एक कपड़े से छानकर इसको निकाल लें.

Also Read:Child Health Tips: बदलते मौसम में डेंगू और वायरल बुखार से ऐसे करें बचाव, बच्चों का ऐसे रखें ख्याल…

यह बहुत ही सरल और अच्छा तरीका है घर पर ही कम दूध में ज्यादा पनीर निकालना का. तो अगर आप नींबू वाला फार्मूला अपनाकर अभी तक पनीर निकाल रहे है तो एक बार इस टाटरी वाले फॉर्मूले को भी अपनाकर देखें. आप पनीर की क्वालिटी में भी फर्क देख पाएंगे और साथ ही इसकी मात्रा में भी.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles