Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Diwali Safety Tips For Kids: दीपावली की मस्ती के बीच सेफ्टी का...

Diwali Safety Tips For Kids: दीपावली की मस्ती के बीच सेफ्टी का रखें खास ध्यान, न करें नजरअंदाज

Diwali Safety Tips For Kids: दिवाली खुशियों का त्योहार है। इस दिन बेहद स्वादिष्ट मिठाईयां और पटाखे फोड़ने का लुत्फ उठाया जाता है। बच्चों के लिए यह त्योहार बेहद खास होता है....

Diwali Safety Tips For Kids
Diwali Safety Tips For Kids
Diwali Safety Tips For Kids: दिवाली खुशियों का त्योहार है। इस दिन बेहद स्वादिष्ट मिठाईयां और पटाखे फोड़ने का लुत्फ उठाया जाता है। बच्चों के लिए यह त्योहार बेहद खास होता है। इस दिन वे नए-नए कपड़े पहनकर पटाखे-फूलझड़ियां जलाते हैं। हालांकि, कई बार पैरेंट्स दिवाली सेलिब्रेशन में डूब जाते हैं और बच्चों पर उनका ध्यान नहीं रहता है। जिससे किसी भी तरह की दुर्घटनाएं हो सकती हैं। ऐसे में अगर घर में छोटे बच्चे हैं तो उनका खास ध्यान रखना चाहिए।
आइए जानते हैं दिवाली पर बच्चों की सेफ्टी का ध्यान कैसे रखें।
  • सही कपड़े ही पहनाएं
कई बार दिवाली जैसे मौके पर फैंसी कपड़ों के नाम पर बच्चों को घटिया क्वालिटी के कपड़े दे दिए जाते हैं। ऐसे कपड़ों में आग लगने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में कोशिश करें कि दिवाली पर बच्चों को सूती कपड़े ही पहनाएं। उन्हें ऐसे कपड़े पहनाएं जिससे उनका पूरा शरीर ढका रहे।
  • खानपान में लापरवाही न करें
दिवाली के शुभ अवसर पर बच्चे कुछ भी खाते हैं। माता-पिता उन पर ध्यान नहीं दे पाते, जिससे उनका स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है। इसलिए ध्यान रखें कि इस त्योहार पर उन्हें पौष्टिक चीजें ही खिलाएं। ताकि वे सुरक्षित और स्वस्थ्य रहें।
  • बिना मास्क बच्चों को न रखें
दिवाली से पहले प्रदूषण काफी हद तक बढ़ जाता है। ऐसे में बच्चों की सेहत का खास ख्याल रखना होगा। दिवाली के दौरान जब बहुत अधिक पटाखे जलाए जाते हैं तो उनसे निकलने वाला धुआं बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए बच्चों को हमेशा मास्क पहनाकर रखें और दिवाली मजे से मनाएं।
  • दीपक जलाते समय रखें ध्यान
दिवाली के खास मौके पर घर में दीपक जलाए जाते हैं. ऐसे में कई बार बच्चे इस काम में मदद करते हैं। चूंकि बच्चे शरारती होते हैं इसलिए दीपक जलाते समय उन पर ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही भी हादसे को न्योता दे सकती है। कई बार बच्चों के हाथ दीपक जलाते समय जल जाते हैं। इसलिए उनका ख्याल रखें।
यह भी पढ़ें:- Weight Loss Tips: क्या आप भी वजन कम करने के लिए करते हैं गर्म पानी और नींबू का सेवन, जान लीजिए सही वक्त
  • अकेले न जलाने दे पटाखें
कई बार माता-पिता दिवाली की तैयारियों में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि बच्चे अकेले ही पटाखे फोड़ने लगते हैं। ऐसे में कई बार बच्चे पटाखों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि बच्चों को साथ लेकर ही पटाखे जलाएं। ताकि बच्चा सुरक्षित रहे और दिवाली का जश्न भी सुरक्षा के साथ हो।
तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।
Exit mobile version