Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Remedies For Acidity: खाना खाने के बाद फूल जाता है पेट, तो...

Remedies For Acidity: खाना खाने के बाद फूल जाता है पेट, तो इन घरेलू टिप्स को करें फॉलो, तुरंत मिलेगा आराम

Remedies For Acidity: कई ऐसे लोग हैं जिन्हें खाना खाते ही एसिडिटी की समस्या हो जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू टिप्स को फॉलो करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। तो आईए जानते हैं कैसे पा सकते एसिडिटी की समस्या से निजात...

Remedies For Acidity
Remedies For Acidity

Remedies For Acidity: एसिडिटी ने पेट की समस्या को बढ़ा दिया है, डेली-डेली एसिडिटी से आप परेशान हो गए हैं, तो आज हम आपको कुछ सही डाइट के ऑप्शन बताएंगे जिनको अपनाकर आप इस परेशानी से मुक्ति पा सकते हैं, कुछ खाने पीने की चीजें ऐसी हैं जिनसे एसिडिटी कंट्रोल कर सकते हैं और कुछ ऐसे फूड्स, जो एसिडिटी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

एसिडिटी से अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आज हम आपको कुछ खास फूड की जानकारी देने जा रहे हैं, जो बेहद ही खास है और इनके सेवन से एसिडिटी में काफी आराम मिलता है, आइए जानते हैं…

एसिडिटी होने पर क्या खाएं?

ओट्स और दलिया (Remedies For Acidity)

अपने दिन की शुरुआत एक कटोरी दलिया के साथ करने से एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को शांत करके काफी आराम पहुचाती है। क्योंकि दलिया एक कम एसिड वाला भोजन है जो फाइबर प्रदान करता है और पेट के एसिड को अवशोषित करने में मदद करता है।

बादाम का दूध

एसिडिटी को कम करने के लिए नियमित गाय के दूध की जगह बादाम का दूध भी बेहद लाभकारी है और ये पेट के एसिड को बेअसर करने में काफी कारगर है और इस तरह पेट की गर्मी को शांत कर देता है।

अदरक की चाय

एसिडिटी से परेशान लोग इसको शांत करने के लिए सुबह एक कप गर्म अदरक की चाय पिएं क्योंकि अदरक में प्राकृतिक सूजन-रोधी गुण शामिल होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत कर के आपको स्ट्रांग बनाते हैं।

थोड़ा-सा गुड़ खाएं

पेट में गर्मी होने पर आप गुड़ खा लें आपको गुड़ खाते-खाते ही राहत का अहसास होने लगेगा। गुड़ खाने के बाद एक गिलास ताजा पानी पी लें।

एसिडिटी या पेट में जलन होने पर एक-एक चम्मच जीरा और अजवाइन लेकर इन्हें तवे पर भून लें। जब ये दोनों ठंडे हो जाएं तो इसको पानी के साथ खा लें।

Also Read:Healthy Lifestyle Tips: महिलाएं अपनी ज़िंदगी को स्वस्थ रखने की खातिर, अपनाएं हेल्थ से जुड़े ये 17 टिप्स

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर

Exit mobile version