Pigmentation remedies: रात में चेहरे पर इस तेल को लगाने से गायब हो जाएंगी झाईंया

Pigmentation Remedies: डिप्रेशन की अवस्था में आ नींद ना आने पर भी अक्सर झाईंया हो जाती हैं। झाईयों के निशान हल्के रंग के होते हैं मगर गहरे होते हैं।

Pigmentation remedies: चेहरे पर झाईंया होना चांद में दाग लगने से जैसा होता है। हल्के रंग की दिखने वाली झाईं चेहरे की खूबसूरती छीन लेती है। आमतौर पर झाईंया बढ़ती उम्र के साथ आती हैं। मगर खानपान में बदलाव के चलते अब टीनेजर में भी झाईंया देखने को मिल रही हैं। ऐसे में झाईंयों से छुटकारा पाने के लिए लोग क्या-क्या इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी जिद्दी झाईंया गायब नहीं होती। आज हम आपको झाईंयों का रामबाण इलाज बताने जा रहे हैं। मगर इससे पहले ये जान लीजिए कि झाईंया होती क्यों हैं…

क्यों चेहरे पर होती हैं झाईंया

झाईंया चेहरे पर मेलानिन जमा होने की वजह से होती हैं। झाईंया होने के कई और भी कारण हो सकते हैं। हमारे रहन-सहन से भी झाईंया होने की संभावना रहती है। यह हार्मोनल चेंज से भी नजर आती हैं।

  • जिन लोगों की स्किन में मेलानिन की कमी होती है, उनकी स्किन हल्की धूप से डैमेज होने लगती है। इस कारण से भी चेहरे पर झाईंया होती हैं।
  • एजिंग फैक्टर भी झाईंया होने की एक वजह है। बढ़ती उम्र के साथ त्वचा सिकुड़ने लगती है, जिसकी वजह से मेलानिन खत्म होने लगता है।
  • कई बार झाईंया आपके जेनेटिक्स से भी होती हैं। यानी यह लम्बे समय से परिवार में किसी ना किसी को होती चली आ रही होती है। जैसे माता या पिता से बच्चों को हो जाती है।
  • झाईंया होने का एक कारण हार्मोन बदलाव भी है। हमारे शरीर में तेजी से हार्मोन चेंज होने से चेहरे पर झाईंया नजर आती हैं।
  • नुकसान पहुंचाने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने पर भी चेहरे पर झाइयों के निशान पड़ जाते हैं। यह झाईंयों का ही रूप है।
  • डिप्रेशन की अवस्था में भी अक्सर झाईंया हो जाती हैं। कई बार नींद नहीं आने से आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं और साथ ही आसपास झाईंया हो जाती हैं।

झाईंयों (Pigmentation) का घरेलू इलाज

झाईंयों से छुटकारा पाने के लिए बादाम तेल सबसे अच्छा विकल्प है। इसके गुणों के आगे बाजार के महंगे उत्पाद भी फेल हैं। बादाम तेल में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो त्वचा में मेलानिन की मात्रा को बढ़ाते हैं। बादाम के तेल को मॉइस्चराइजर या उपचार के रूप में रात भर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। बादाम का तेल एक गैर-कॉमेडोजेनिक तेल है, जिसका अर्थ है कि यह आपके छिद्रों को बंद नहीं करेगा, इसलिए इसे रात भर उपचार के रूप में उपयोग करना सुरक्षित है। बादाम का तेल भी एक हल्का तेल है, इसलिए यह आपकी त्वचा पर भारी या चिकना नहीं लगेगा।

बादाम तेल से करें मालिश (Almond Oil Remedies)

 

1. विटामिन ई में मिलाएं बादाम तेल

चेहरे से झाइयां दूर करने के लिए आपको बादाम के तेल के साथ ही विटामिन ई कैप्सूल की जरूरत होगी। कई स्टडीज में सामने आया है कि विटामिन ई (Vitamin E) पिग्मेंटेशन को कम करने में असरदार है। ऐसे में इस दिक्कत को दूर करने के लिए एक कटोरी में बादाम का तेल लें। इसमें एक विटामिन ई की कैप्सूल मिला लें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इस तेल को रात के समय चेहरे पर लगाएं और रातभर लगाकर रखें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे को अपनाएं। आपको असर नजर आने लगेगा। बादाम के तेल में विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं, जो चेहरे को झुर्रियों और दाग-धब्बों से बचाते हैं। बादाम का तेल चेहरे को अंदर से हाइड्रेट रखता है, जिससे स्किन की चमक बरकरार रहती है।

2. एलोवेरा जेल में मिलाएं बादाम तेल

2 चम्मच बादाम का तेल और 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर लगाने से झाइयां दूर हो सकती हैं। झाइयों को दूर करने के लिए आप बादाम के तेल में थोड़ी सी कॉफी और चीनी मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करें। 15-20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

3. बादाम तेल है फेस टोनर

यह विटामिन ए और विटामिन ई से भरपूर है जो त्वचा को पोषण देता है और रंजकता को कम करता है। बादाम का तेल आपकी त्वचा के लिए टॉनिक के रूप में काम करता है जो आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। बादाम के तेल की 2-3 बूंदें लें और इसे उंगलियों की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगाएं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles