Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Postpartum Weight Loss Tips: डिलीवरी के बाद वजन घटाने के लिए अपनाए...

Postpartum Weight Loss Tips: डिलीवरी के बाद वजन घटाने के लिए अपनाए यह तरीके, नेचुरल तरीके से घटने लगेगी वजन

Postpartum weight loss Tips: प्रेगनेंसी के बाद वजन तेजी से बढ़ता है. वजन बढ़ाने की वजह से परेशानियां बढ़ने लगती है. आपको अगर बढ़ते वजन से परेशानी हो रही है तो प्रेगनेंसी के बाद आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

Postpartum weight loss Tips

Postpartum weight loss Tips: महिलाओं के शरीर में प्रेगनेंसी से लेकर डिलीवरी तक का समय में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. हार्मोनल बदलाव की वजह से डिलीवरी के बाद महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. डिलीवरी के बाद महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या होती है उनका बढ़ा हुआ वजन.

डिलीवरी के बाद अक्सर महिलाओं का वजन पहले की तुलना में ज्यादा बढ़ जाता है जिसे प्रोसेसर वजन बढ़ाना कहते हैं. इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिसिन के रिपोर्ट के अनुसार डिलीवरी के बाद लगभग आधी महिलाओं का वजन 5 किलोग्राम या उससे ज्यादा हो जाता है और एक चौथाई महिलाओं का वजन 6 महीने में 10 किलोग्राम या उससे ज्यादा हो जाता है.

पोस्ट प्रेगनेंसी या डिलीवरी के बाद बढ़ा हुआ वजन कंट्रोल करना महिलाओं के लिए मुश्किल होता है. आप अगर डिलीवरी के बाद मोटापा से परेशान है और इसे दूर करने के उपाय खोज रही हैं तो आज हम आपको वेट लॉस के कुछ उपाय बताएंगे.

प्रेगनेंसी के बाद वजन घटाने के लिए अपनाए यह टिप्स( Postpartum weight loss Tips)

ब्रेस्टफीडिंग

डिलीवरी के बाद मां के बढ़े हुए वजन को कम करने में ब्रेस्टफीडिंग बेहद मददगार होती है. बच्चों को दूध पिलाने से प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में जमा वर्षा कोशिकाओं का प्रयोग करती है. इसकी वजह से बच्चे को फीडिंग करते हुए मां अपना कैलोरी बर्न कर सकती है.

हेल्दी प्रोटीन

प्रेगनेंसी के बाद हर नई मां को अपनी डाइट में प्रोटीन रिच चीजों का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से वेट लॉस में मदद मिलती है.

नियमित वर्कआउट

अगर आपकी डिलीवरी नॉर्मल हुई है तो अपने डॉक्टर से पूछ कर आप 6 हफ्ते के बाद हल्की एक्सरसाइज जैसे वाक योग आदि करना शुरू कर सकती हैं.इससे आपका वेट लॉस होगा.

Also Read:Health News: शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है यह हरा फल, डायबिटीज सहित कई बीमारियों में है फायदेमंद

नींद

एक स्टडी के अनुसार प्रेगनेंसी के बाद 7 घंटे की नींद लेने वाली महिलाओं का वजन तेजी से घटता है. ऐसे में अगर आप भी डिलीवरी के बाद दिनभर फ्रेश महसूस करने के साथ जल्दी वेट लॉस चाहती है तो भरपूर नींद ले.

क्रैश डाइट से दूर रहे

बच्चों को जन्म देने वाली मां को अपनी और बच्चे की अच्छे सेहत के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है. अगर आप स्तनपान करवाती हैं तो आपको अपने डाइट में सामान्य से अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है. ऐसे में आपको क्रैश डाइट से बिल्कुल दूर रहना चाहिए.

Also Read:Fruits For Winter Health: इन फलों से बनेगी सर्दियों में सेहत, इम्युनिटी रहेगी बूस्ट और शरीर रहेगा गर्म

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version