Relationship Depression: कहीं आपका रिश्ता भी रिलेशनशिप डिप्रेशन का शिकार तो नहीं, जान लें ये टिप्स

Relationship Depression: रिश्तों में टेंशन बनी रहना और झगड़ों का रोज होना रिश्तों को अंदर से कमजोर कर देता है। इसकी वजह कई हो सकती हैं।

Relationship Depression: आज के समय में कपल मिलकर घर चलाते हैं। यह घर की इनकम को तो बढ़ाता है मगर रिश्तों में डिप्रेशन की स्थति उत्पन्न करता है। व्यस्त रहने के कारण खुद और अपने परिवार के लिए समय ही नहीं मिल पाता है। ऐसे में जब कपल्स एक दूसरे को समय नहीं दे पाते, तो उनके बीच की दूरी धीरे-धीरे बढ़ने लगती है। इसी दूरी के कारण उनके रिश्ते में दरार आ जाती है। जो धीरे-धीरे रिश्तों में डिप्रेशन पैदा कर देता है। आईए जानते हैं रिलेशनशिप डिप्रेशन से कैसे बचना चाहिए…

क्या है रिलेशनशिप डिप्रेशन

रिश्तों में टेंशन बनी रहना और झगड़ों का रोज होना रिश्तों को अंदर से कमजोर कर देता है। इसकी वजह कई हो सकती हैं। पार्टनर्स की आदतों से लेकर प्यार और रिस्पेक्ट की कमी रिश्तों में दूरी का कारण हो सकती है। साइकोलॉजी में इसे रिलेशनशिप डिप्रेशन कहा जाता है। अगर समय रहते इसे सही तरीके से न सुधारा जाए तो रिश्ते टूट भी जाते हैं।

बात करने की करें पहल

आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर कितनी भी लड़ाई क्यों न हो। इससे कभी भी अपने पार्टनर से बातचीत करना बंद नहीं करनी चाहिए और ना ही खुद को इतना इगो देना चाहिए कि मैं बातचीत क्यों करूँ। बल्कि आप खुद से पहल करके बात करें, क्योंकि अगर आप बात करना ही बंद कर देते हैं, तो आपका रिश्ता सुधरने के बजाए टूट जाएगा।

एक दूसरे को दें समय

अगर आपको लगता है कि आप अपने रिश्ते को बिना समय दिए, आप अपना अच्छा रिश्ता बना लेगें तो, ऐसे में आप बिल्कुल गलत हैं। कुछ लोग अक्सर ऐसा करते हैं कि, वे अपने पार्टनर से बिना समय दिए सिर्फ महंगे-महंगे गिफ्ट्स देकर ऐसा सोचते है कि, वे अपना रिश्ता बेहतर बना लेगें, तो वे गलत हैं। पार्टनर के साथ रिश्ता अच्छा बनाने के लिए आपको समय देना बहुत जरुरी है। साथ ही अपने उस समय को झगड़ कर नहीं बल्कि प्यार से बिताना ज्यादा जरुरी है।

पार्टनर के लिए बदलें आदतें

अगर आपको लगता है कि आप ऐसी ही हैं और आपको दूसरों के लिए बदलने का कोई कारण नहीं है, तो जल्दी से अपनी इस धारणा को बदलें। एक अच्छी दोस्ती के लिए खुद को बदलना भी महत्वपूर्ण है। आपको अपनी कुछ आदतों को बदलना होगा अगर आप चाहते हैं कि आपका सामने वाला आपके लिए बदले, तो आपका रिश्ता बेहतर होगा।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles