Remove Blackheads : ऐसे हटाएं ब्लैकहेड्स, हो जाएं सावधान, चेहरे पर पड़ जाएंगे स्थाई निशान

Remove Blackheads : हम में से कई लोगों के चेहरे पर ब्लैकहेड्स होते हैं. जबकि ऐसा होता है, बहुत से लोग बहुत अधिक उपाय करते हैं। लेकिन अगर आप इन धब्बों को गलत तरीके से हटाने की कोशिश करेंगे तो ये धब्बे चेहरे पर हमेशा के लिए रह जाएंगे। आइए जानते हैं चेहरे के ब्लैकहेड्स को आसानी से कैसे हटाएं।

ब्लैकहेड्स चेहरे की खूबसूरती खराब कर देते हैं। ब्लैकहेड्स चेहरे के रोमछिद्रों में जमा एक प्रकार की गंदगी है, जो निकालने पर आसानी से बाहर नहीं आती। अतिरिक्त सीबम जमा होने पर भी ब्लैकहेड्स बनते हैं। वे चेहरे पर काले धब्बे जैसे दिखते हैं। ब्लैकहेड्स नाक के ऊपर, ठुड्डी के पास या कभी-कभी गालों पर भी हो जाते हैं। इसे समय-समय पर हटाने की जरूरत है। लेकिन इसे हटाते समय कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए, नहीं तो पूरी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। या वे फैल सकते हैं। आइए जानें कि ब्लैकहेड्स हटाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। (फोटो साभार:- iStock)

नाखूनों का प्रयोग न करें

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए कभी भी नाखूनों का इस्तेमाल न करें। चेहरे पर ब्लैकहेड्स की जड़ें अंदर तक गहरी होती हैं। ऐसे में जब आप इन्हें नाखूनों से उठाते हैं तो मुंहासे होने का खतरा रहता है। कई बार नाखूनों पर लगे ब्लैकहेड्स हटाने से भी चोट लग सकती है। इससे चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाते हैं। ये निशान लंबे समय तक रह सकते हैं। इसलिए चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए अपने नाखूनों का इस्तेमाल न करें।

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए उपयुक्त उपयोग

ब्लैकहेड्स हटाने के बाद कुछ लोग इसे बिना धोए छोड़ देते हैं और फिर इस तरह इसका इस्तेमाल करते हैं। इससे पिंपल्स या त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए जब भी आप मेटल ब्लैकहेड्स का इस्तेमाल करें तो उन्हें कॉटन वाइप से पोंछकर पानी से धो लें। ब्लैकहेड्स हटाने से पहले चेहरे पर भाप लें।

ज्यादा जोर से न रगड़ें

ब्लैकहेड्स हटाने के दौरान लड़कियां ज्यादा स्क्रब करती हैं। किसी जगह को ज्यादा रगड़ने से रैशेज हो सकते हैं। यह त्वचा को रूखा भी कर सकता है। सौम्य हाथों से फेस स्क्रब लगाएं, ज्यादा इस्तेमाल से स्किन एलर्जी भी हो सकती है।

ऑयली स्किन से ब्लैकहेड्स कैसे हटाएं

शुष्क त्वचा की तुलना में तैलीय त्वचा पर ब्लैकहेड्स को हटाना बहुत मुश्किल होता है। क्‍योंकि ज्‍यादा तेल चेहरे पर चिपक जाता है। फिर ब्लैकहेड्स बनते हैं। तैलीय त्वचा में रोमछिद्रों पर अतिरिक्त सीबम जमा हो जाता है। ऑयली स्किन पर ब्लैकहेड्स हटाने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। अगर त्वचा रूखी है तो मॉइस्चराइज़ करें।

सुरक्षा पिन या रेजर का प्रयोग न करें

कई बार लोग नाक से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए सेफ्टी पिन या रेजर का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए त्वचा के छिलने का डर होता है और इससे असुविधा हो सकती है। चेहरे की त्वचा बहुत संवेदनशील और मुलायम होती है, इसलिए सेफ्टी पिन से ब्लैकहेड्स हटाने से यह खराब हो सकता है।

टमाटर का प्रयोग

चेहरे के जिद्दी दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप टमाटर का इस्तेमाल करें। टमाटर में विटामिन सी होता है। इससे चेहरे को काफी फायदा होता है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -