Rose Day 2024: जानिए गुलाब देकर प्यार जताने का दिन रोज़ डे की कैसे हुई शुरूआत

Rose Day 2024: जहांगीर नूरजहां को खुश करने के लिए हर दिन उनके महल में एक टन ताजे लाल गुलाब भेजा करते थे। उनकी यह प्रेम कहानी बहुत प्रसिद्ध हुई।

Rose Day 2024: प्यार करने वाले हर कपल के लिए फरवरी का महीना बहुत खास होता है। यह महीना प्रेमियों के लिए किसी इम्तिहान से कम नहीं होता है। इसमें पहला दिन रोज़ डे और आखिरी दिन वैलेंटाइन डे का होता है। प्यार का सप्ताह 7 फरवरी से 14 फरवरी तक चलता है। हर दिन वैलेंटाइन वीक में प्यार को बढ़ावा देता है।

 

“यूं अब दोस्ती का साथ काफी न रहा

मुकाम जिंदगी का अब तेरे बिना कोई बाकी न रहा

देकर गुलाब इजहार-ए- मोहब्बत कर रहा हूं

क्योंकि, अब जिंदगी का तेरे बिन गुजारा न रहा”

रोज डे से शुरू होता है वेलेंटाइन 

रोज डे वैलेंटाइन वीक की शुरुआत है। लव बर्ड्स इस दिन प्यार को प्रपोज और प्रॉमिस के साथ गुलाब का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिल हाल बयां करने के लिए गुलाब को ही क्यों चुना जाता है ? आखिर रोज डे मनाते क्यों है, इसके मायने और इतिहास क्या है ? यदि नहीं तो आइए जानते है इन सभी सवालों के जवाब…..

कब मनाया जाता है रोज डे?

रोज डे वैलेंटाइन वीक की शुरुआत है। 7 फरवरी को हर साल रोज डे मनाया जाता है। इस दिन जोड़े अपने प्रेमी को एक गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं को उसके साथ साझा करते हैं।

क्यों मनाया जाता है रोज डे?

गुलाब को प्रेम का प्रतीक मना जाता है, प्रेमी एक दूसरे को गुलाब देते हैं, जो प्यार और स्नेह का प्रतीक हैं। हर दिन किसी को गुलाब या गुलदस्ता देना, जिसे आप पसंद करते हैं या प्यार करते हैं। वह रिश्ते को और भी खूबसूरत बनाता है। यही वजह है कि, प्यार के इस हफ्ते का पहला दिन रोज डे के तौर पर मनाया जाता है।

क्या है रोज डे का इतिहास

रोज डे का इतिहास बताता है कि मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब बहुत अच्छे लगते थे। जहांगीर नूरजहां को खुश करने के लिए हर दिन उनके महल में एक टन ताजे लाल गुलाब भेजा करते थे। उनकी यह प्रेम कहानी बहुत प्रसिद्ध हुई। जबकि रोज डे को लेकर एक और कहानी मशहूर है। जिसमें बताते है कि महारानी विक्टोरिया के दौर में दो लोग एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं को साझा करते थे। यह परंपरा जारी रखने के लिए वैलेंटाइन सप्ताह का पहला दिन रोज डे के रूप में मनाया जाता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles