Rose Day: गुलाब का फूल देने से क्यों चुटकियों में इंप्रेस हो जाती हैं लड़कियां….

Rose Day: वेलेंटाइन वीक के पहले दिन Rose Day मनाया जाता है। इस दिन सभी तरफ गुलाब का फूल हाथ में लिए कपल नजर आते हैं।

7 February Rose Day: यह सच है कि एक फूल साथी के चेहरे पर मुस्कान ला सकता है। वेलेंटाइन वीक के पहले दिन Rose Day मनाया जाता है। इस दिन सभी तरफ गुलाब का फूल हाथ में लिए कपल नजर आते हैं। कोई अपने साथी को खुश करने के लिए तो कोई अपने संबंधी के होंठो पर मुस्कान लाने के लिए गुलाब देता है। मगर क्या आप जानते हैं कि रोज डे से भी कुछ ऐतिहासिक कहानियां जुड़ी हुई हैं। चलिए आपको बताते हैं रोज डे का इतिहास और इस दिन पर आप क्या-क्या खास कर सकते हैं।

मुगलों से जुड़ा है रोज डे 

रोज डे का इतिहास मुगल काल से जुड़ा हुआ है। ऐसा कहा जाता है कि मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब इतना पसंद था कि उनके पति रोज कई टन फूल उन्हें खुश करने के लिए उपहार में भिजवाते थे। नूरजहां का दिल जीतने के लिए उनके पति हर कोशिश करते थे और उसमें से गुलाब भेजना भी एक प्यार भरा तरीका था।

ऐसे शुरू हुई गुलाब देने की प्रथा

रोज डे को लेकर यह भी कहा जाता है कि एक समय पर महारानी विक्टोरिया के समय में लोगों ने एक-दूसरे को इंप्रेस करने या फीलिंग्स शेयर करने के लिए फूल देने की शुरुआत की थी। धीरे-धीरे ये प्रथा कपल के बीच पॉपुलर हो गई। तब से प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को फूल देते हुए नजर आ रहे हैं।

माता-पिता को भी दें गुलाब फूल

बता दें कि हर साल 7 फरवरी को रोज़ डे मनाया जाता है। इस दिन लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए उस व्यक्ति को गुलाब देते हैं जिससे वे प्यार करते हैं । जीवनसाथी को सिर्फ गुलाब देना ही जरूरी नहीं है। हम अपने माता-पिता या किसी मित्र को भी गुलाब दे सकते हैं जिसे हम बिना शर्त प्यार करते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles