Salt Face Pack: सर्दियों में नमक से बनाएं फेस पैक, मुंहासे और दाग-धब्बों होंगे गायब

Salt Face Pack: चेहरे पर निखार लाने के लिए और मुंहासे, दाग-धब्बों को दूर करने के लिए नमक से एक अच्छा फेस पैक तैयार किया जा सकता है।

Salt Face Pack: सर्दियों में लोग अपनी त्वचा को लेकर काफी ज्यादा चिंतित रहते हैं। खासकर चेहरे की खूबसूरती को लेकर हम तरह-तरह के उत्पादों को अपने चेहरे पर अप्लाई करते हैं। मगर रिजल्ट के तौर पर हमें निराशा ही मिलती है। अगर आपके चेहरे पर भी मुंहासे और दाग धब्बों ने कब्जा कर रखा है तो सर्दियों में आप नमक का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं। नमक से बना फेस पैक आपके चेहरे की हर समस्या को दूर कर देगा। क्योंकि नमक में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो क्लींजर की तरह से काम करते हैं। आईए जानते हैं कि नमक का इस्तेमाल चेहरे के लिए कैसे किया जाता है….

नमक के सौंदर्य फायदे 

नमक में क्लींजर के सभी गुण मौजूद होते हैं। इसलिए नमक चेहरे पर मौजूद रोमछिद्रों को कम करता है और साथ ही स्किन पर मौजूद एक्सट्रा ऑयल को कम करने में फायदेमंद साबित हो सकता है। नमक में नैचुरल रूप से एक्सफोलिएंट गुण मौजूद होता है, जो आपकी स्किन से डेड सेल्स को बाहर करने में असरदार है।

नमक की प्राकृतिक प्रॉपर्टी 

नमक में दो तत्व होते हैं, सोडियम (Na) और क्लोराइड (Cl) । कोई भी तत्व प्रकृति में अलग-अलग और स्वतंत्र रूप से नहीं पाया जाता है, बल्कि यौगिक सोडियम क्लोराइड के रूप में एक साथ बंधे हुए पाए जाते हैं। नमक का रासायनिक नाम सोडियम क्लोराइड (NaCl) है। नमक में समान संख्या में सोडियम धनायन और क्लोराइड आयन होते हैं, जो एक दोहराई जाने वाली त्रि-आयामी संरचना में व्यवस्थित होते हैं। नमक में धनायन और आयन सभी तीन आयामों में एक दूसरे के साथ वैकल्पिक होते हैं।

त्वचा पर नमक का कैसे करें इस्तेमाल

1. नमक और दूध से बनाएं फेस पैक

चेहरे पर निखार लाने के लिए और मुंहासे, दाग-धब्बों को दूर करने के लिए नमक से एक अच्छा फेस पैक तैयार किया जा सकता है। इस फेस पैक को घर पर बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको कच्चा दूध और हल्दी की आवश्यकता होगी। कच्चे दूध में चुटकी भर हल्दी मिलाकर उसमें तीन चुटकी नमक मिला लीजिए। अब इस पाक को अपने चेहरे पर अप्लाई करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। ड्राई हो जाने के बाद अपने चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो ले। हफ्ते में एक बार स्पेस पैक को लगाने से आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार आ जाएगा।

2. नमक और नींबू से बनाएं टोनर 

आप नमक का इस्तेमाल फेस टोनर के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको नमक के साथ नींबू की जरूरत होगी। नमक और नींबू का घोल तैयार करने के लिए 1 चम्मच नमक में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को फेस और गर्दन पर अप्लाई करें। फिर 15 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

नमक को स्क्रबर की तरह करें यूज 

इसके डिटॉक्सिफाइंग (डी) और डिसइनफेक्टेंट (डी) गुण के कारण ये एक अच्छा बॉडी स्क्रबर माना जाता है। इतना ही नहीं ऐसा करने से आपकी त्वचा मुलायम और कोमल हो जाएगी। स्क्रबर की तरह यूज़ करन के लिए एक चम्मच नमक में दो चार बूंद पानी की डालकर, अपने हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। इससे स्किन की सारी गंदगी निकल जाती है। खास बात ये है कि नमक से स्क्रब करने से स्किन ड्राई नहीं होती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles