Salt in Hindi: फारसी शब्द नमक को हिंदी में क्या कहते हैं ? जानते हो तो बताओ…

Salt in Hindi : आपने कई बार गांव निवासियों से सुना भी होगा, 'लोन रोटी खाएंगे...' दरअसल यह लोन नमक का ही नाम है।

Salt in Hindi: खाने का स्वाद बढ़ाने वाला नमक एक ऐसा पदार्थ है, जिसके बिना रसोई फीकी है। कोई इसे नमक बुलाता है तो कोई इसे सॉल्ट कहता है। मगर, हिंदी भाषा में नमक को क्या कहते हैं, आप जानते हैं? नहीं ना, अधिकतर लोग नमक को इसी नाम से ही जानते हैं। कुछ लोगों से नमक का हिंदी शब्द पूछेंगे तो वो आपको नमक ही बताएंगे। क्योंकि रोजाना नमक शब्द का इस्तेमाल करने की वजह से हम नमक का हिंदी नाम जानना ही भूल गए हैं। लेकिन नमक एक फारसी शब्द है। आज इस आर्टिकल में हम आपको नमक का हिंदी नाम बताने जा रहे हैं और अन्य भाषा में नमक को क्या कहते हैं ये भी बताएंगे…

रंगहीन होता है नमक

नमक का रासायनिक नाम सोडियम क्लोराइड (NaCl) है। रासायनिक रूप में नमक क्रिस्टल, पारदर्शक और घनाकार होता है। शुद्ध नमक रंगहीन होता है, उसका कोई रंग नहीं होता है। वहीं नमक में लोहमय अपद्रव्यों बनने के कारण इसका रंग पीला या लाल हो जाता है। जबकि जो नमक हम खाते हैं, उसका रंग सफेद होता है।

नमक को हिंदी में क्या कहते हैं

समुद्र से निकलने वाले रंगहीन पदार्थ को हिंदी में लवण कहा जाता है। इसी लवण को फारसी भाषा में नमक कहा जाता है। नमक का शुद्ध हिंदी नाम लवण है। इसे अलग भाषाओं के भिन्न भिन्न नाम दिए गए हैं। लेकिन यह सभी शब्द ‘लवण’ शब्द से ही बने हैं। आज बेहद कम लोग ही बचे हैं, जिन्हें पता होगा कि नमक को हिंदी में लवण कहते हैं।

पहले ग्रामीण नमक को क्या बुलाते थे

कई साल पहले नमक को एक और नाम दिया गया था। मगर यह नाम भी हिंदी भाषा के लवण शब्द से ही लिया गया था। ग्रामीण क्षेत्रों में पहले नमक को ‘लोन’ या ‘लून’ कहा जाता था। आपने कई बार गांव निवासियों से सुना भी होगा, ‘लोन रोटी खाएंगे…’ दरअसल यह लोन नमक का ही नाम है।

Ram Mandir: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को ही क्यों? राम जन्म से संबंधित है तिथि

फारसी शब्द है नमक 

आम बोलचाल में जिसे हम नमक का कर बुलाते हैं, वास्तव में यह शब्द फारसी भाषा का है। जब भारत में मुगलों का शासन आया तो फारसी भाषा के शब्द भी आम बोलचाल की भाषा में शामिल हो गए। इस तरफ लोग लवण के स्थान पर फारसी भाषा के शब्द नमक का इस्तेमाल करने लगे। रोजाना की बोली में भी भारतीयों नें लवण की जगह नमक बोलना शुरू किया।

नमक के अन्य नाम

जहां हिंदी में नमक को लवण कहते हैं तो वहीं पंजाबी में नमक को नन कहा जाता है। जबकि उत्तर भारत में कई जगहों पर नमक को आज भी लून बुलाते हैं। बंगाली में नमक को लाबान कहते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles