Hair Tangle Tips: इलेक्ट्रोस्टैटिक प्रतिकर्षण se सर्दियों में उलझते हैं बाल, इन 5 टिप्स से रखें ध्यान

Hair Tangle Tips : रात को सोते समय बालों को स्कार्फ से ढक लें। ध्यान रखें बालों में सूती कपड़े का ही स्कार्फ पहनें। इससे बाल ब्लैंकेट या अन्य ऊनी कपड़ों में नहीं फंसेंग।

Hair Tangle Tips: सर्दियों में बालों की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। अगर सही देखभाल ना की जाए तो बाल उलझकर टूटने लगते हैं। आपने खुद भी महसूस किया होगा कि सर्दियों में बाल उलझने की समस्या आम हो जाती है। इस मौसम में बाल उलझे हुए होते हैं, कठोर सर्दियों की हवाएं, नमी की कमी और कुछ भी, आपके बालों को जहां-तहां छोड़ सकता है। फ्रिज़ बालों को संभालना आसान काम नहीं है। आईए जानते हैं कि सर्दियों में फ्रिजी बालों से बचने के लिए कौन से टिप्स असरदार हैं…

सर्दियों में क्यों उलझते हैं बाल

बालों में फ्रिज़ होने का मतलब यह नहीं है कि आपके बाल अस्वस्थ हैं और उनका इलाज किया जाना चाहिए। डॉ. पुरी का कहना है कि घुंघराले बाल किसी भी तरह से बालों के स्वास्थ्य का संकेत नहीं देते हैं और यह किसी भी प्रकार के बालों के साथ हो सकता है। “घुंघराले बालों का मतलब हमेशा यह नहीं होता कि बाल अस्वस्थ हैं। डॉ. सुरुचि पुरी बताती हैं, ”रगड़ने, घर्षण या नमी की कमी के कारण, या जब मौसम बेहद शुष्क या बेहद आर्द्र हो, तो स्वस्थ बालों में भी फ्रिज़ हो सकता है।”

इलेक्ट्रोस्टैटिक प्रतिकर्षण है वजह

त्वचा विशेषज्ञ डॉ. सुरुचि पुरी बताती हैं कि ऐसा हवा में नमी की कमी के कारण होता है। शुष्क वातावरण में, हवा में पानी कम होता है। बालों के रेशों के बीच इलेक्ट्रोस्टैटिक प्रतिकर्षण होता है। अगर अतिरिक्त घर्षण होता है, तो इससे फ्रिज़ की उपस्थिति होती है। तो, टोपी, टोपी, जैकेट हुड का लंबे समय तक उपयोग भी अधिक घर्षण का कारण बनता है और ये वास्तव में फ्रिज़ को बढ़ाता है।

सर्दियों में बालों को उलझने से ऐसे बचाएं

1. नियमित तौर पर बालों की ट्रिमिंग कराएं। इससे बाल दोमुंहे नहीं होंगे और उलझने की समस्या भी नहीं होगी।

2. बालों को ऑयल करें तो सुलझाएं जरूर। क्योंकि ऑयलिंग के बाद बाल ज्यादा उलझते हैं।

3. रात को सोते समय बालों को स्कार्फ से ढक लें। ध्यान रखें बालों में सूती कपड़े का ही स्कार्फ पहनें। इससे बाल ब्लैंकेट या अन्य ऊनी कपड़ों में नहीं फसेंगे।

4. बालों में शैंपू करने के बाद कंडीशनिंग जरूर करें। इससे बालों को पोषण तो मिलता ही है साथ में बालों की उलझने भी खुल जाती हैं।

5. बालों को खुला रखने के बजाय उन्हें बांध कर रखें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles