Scientific Reason Why Milk Overflows: आखिर दूध उबलते समय बरतन से बाहर क्यों आ जाता है? 

Scientific Reason Why Milk Overflows: क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप पानी उबालते है तो पानी उबलकर कम हो जाता है लेकिन नीचे नहीं गिरता लेकिन दूध उबलकर नीचे गिर जाता है, इसके पीछे क्या कारण है....

Scientific Reason Why Milk Overflows: दूध उबालते समय इस बात का थोड़ा ध्यान रखा जाता है कि सारा दूध कढ़ाई से बाहर गिर जाए। इस वजह से आपको कई बार डांट भी पड़ी होगी। क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप पानी उबालते है तो पानी उबलकर कम हो जाता है लेकिन नीचे नहीं गिरता लेकिन दूध उबलकर नीचे गिर जाता है, इसके पीछे क्या कारण है।

आज हम इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण जानेंगे

Scientific Reason Why Milk Overflows: पानी क्यों बचा है?

दूध उबलने की स्थिति में पहुंचने के बाद बर्तन से बाहर निकल जाता है। पानी के साथ ऐसा नहीं होता। पानी उबलने की अवस्था में पहुंचने के बाद बर्तन में ही उबलता रहता है। जब भी दूध उबलकर गिर जाता है तो आपको अपनी मां ने डांट जरूर लगाई होगी और उन्हें यह कहते हुए सुना होगा कि तुमने दूध उबाला और सारी मलाई निकल कर बर्बाद हो गई, केवल पानी रह गया। क्या यह सच है कि दूध उबालने के बाद केवल पानी ही बचता है? हमें बताइए।

Scientific Reason Why Milk Overflows: पानी सबसे ज्यादा है

दूध में वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और कई प्रकार के खनिज होते हैं। दूध में वसा और प्रोटीन सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है। दूध में 87 प्रतिशत पानी, 4 प्रतिशत प्रोटीन और 5 प्रतिशत लैक्टोज होता है। चूँकि दूध में पानी की मात्रा सबसे अधिक होती है इसलिए गर्म करने पर दूध भाप में बदलने लगता है जिससे वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन आदि गाढ़ा हो जाता है।

यह भी पढ़े:-  Hair Care Tips: सिल्की और लंबे बालों के बनाएं आवंले और मेथी का ये हेयर कंडीशनर

Scientific Reason Why Milk Overflows: दूध उबलने और गिरने का कारण

दरअसल, दूध में मौजूद वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन वजन में हल्के होते हैं, जिसके कारण दूध गर्म होने पर ऊपरी सतह पर तैरने लगते हैं। अत: तली में अधिक पानी रहता है। यह पानी धीरे-धीरे वाष्पित हो रहा है लेकिन ऊपर वसा, विटामिन और अन्य चीजों की परत भाप को बाहर नहीं निकलने देती है। लेकिन कहा जाता है कि जो संख्या या मात्रा में अधिक होता है वह उतना ही अधिक प्रभावशाली होता है। चूंकि पानी की मात्रा अधिक होती है इसलिए ऊपरी परत हटाते ही वह वाष्पित हो जाता है, जिससे ऊपरी परत उबलकर बाहर गिर जाती है और बर्तन में केवल दूध ही उबलता रह जाता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -
- Advertisement -