Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल सर्दियों में इन सभी बीजों का करें सेवन, गर्मी होगी पैदा, जल्दी...

सर्दियों में इन सभी बीजों का करें सेवन, गर्मी होगी पैदा, जल्दी जानें

Seeds Benefits : आज इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे बीजों के बारे में, जिसका सेवन अगर आप सर्दियों में कर लेंगे. तो यह बीज आपको गर्मियों का एहसास दिलाएंगे.

Seeds Benefits : आज इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे बीजों के बारे में, जिसका सेवन अगर आप सर्दियों में कर लेंगे. तो यह बीज आपको गर्मियों का एहसास दिलाएंगे. साथ ही सर्दी के मौसम में होने वाली बीमारियों से भी आप बचे रहेंगे अगर आप इन सभी बीजों को अपने डाइट में शामिल कर लेंगे. आईए जानते हैं वह कौनसे बीज हैं जो सर्दी में आपको गर्मी का एहसास दिलवा सकते हैं.

सूरजमुखी बीज

अगर आप सर्दियों के मौसम में सूरजमुखी के बीज का इस्तेमाल यानी अपनी डाइट में इन बीजों को शामिल कर लेंगे. तो इससे कई सारे पोषण तत्व आपके शरीर को मिलेंगे. साथ ही यह बीज गठिया के मरीज और हार्ट पेशेंट के लिए काफी लाभकारी माने गए हैं. साथ ही दिल संबंधित समस्याओं से इन बीजों से सुरक्षा मिलेगी.

तिल

तिल की तासीर काफी गर्म मानी गई है, जिसको लोग अक्सर सर्दियों में खाना पसंद करते हैं. इससे गर्मी का एहसास होता है. इसमें मौजूद सभी पोषक तत्व आपके शरीर में गर्मी पैदा करने का काम करते हैं. तो सर्दियों में आप तिल के बीजों का सेवन जरूर करें. आप इसके लड्डू या फिर अन्य चीज इससे बनी हुई भी खा सकते हैं.

अलसी बीज

अलसी के बीच में फाइबर और तमाम तरह के पोषण तत्व मौजूद होते हैं. जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की प्रॉब्लम को दूर करने से लेकर आपकी हड्डियों को मजबूत करने का काम करते हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर के गुण आपकी पेट संबंधित बीमारियों को भी दूर करते हैं, जिससे आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होता है.

कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों का सेवन भी सर्दियों में काफी लाभकारी माना जाता है जो आपकी सेहत में सुधार लाता है और आपको रोगों से बचाता है. इसमें मौजूद विटामिन तत्व आपको रोगों से बचाव करने के साथ-साथ वायरल की बीमारियों से भी बचाव कर सकते हैं.

Mind Development : इन सभी फूड्स के सेवन से होगा दिमाग तेज, करेगा सुपर फास्ट काम

नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसमें किसी चिकित्सीय उपचार का दावा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सलाह के अनुसार उचित बदलाव करें।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version