Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Side Effects of Egg : अंडे खाने के ये हैं नुकसान

Side Effects of Egg : अंडे खाने के ये हैं नुकसान

Side Effects of Egg: अंडा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपकी सेहत के लिए ज़रूरी होते हैं। ज़्यादातर लोग अंडे का इस्तेमाल नाश्ते में...

Side Effects of Egg
Side Effects of Egg

Side Effects of Egg: अंडा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपकी सेहत के लिए ज़रूरी होते हैं। ज़्यादातर लोग अंडे का इस्तेमाल नाश्ते में करते हैं अंडा कई तरह की डिशेज बनाने में काम आता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन,मिनरल जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये स्वादिष्ट तो होता ही है और साथ-साथ में सेहत के लिए फ़ायदेमंद भी है लेकिन क्या आपको पता है ज़्यादा अंडा खाने से आपकी सेहत को नुक़सान पहुँच सकता है। आज आर्टिकल में हम आपको बताएंगे अंडे खाने की साइड इफेक्ट।

कोलेस्ट्रॉल लेवल में बढ़ोतरी

अगर आपको भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो अंडे खाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर ले। अगर आप ज़्यादा मात्रा में अंडा खाते हैं तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है और आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का ख़तरा बढ़ सकता है।

Also Read :- Nimbu Pani Ke Fayde : इम्‍यूनिटी बूस्‍टर है नींबू पानी, पर और भी हैं चमत्‍कारी फायदे

पाचन तंत्र के लिए हानिकारक है

आपको बता दें कि अगर आप ज़रूरत से ज़्यादा अंडे खाते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र ख़राब हो सकता है और आपको पेट से जुड़ी समस्या जैसे पेट दर्द भी हो सकता है। कई लोगों को तो अंडे खाने से एलर्जी भी होती है।

वज़न बढ़ सकता है

आपने सुना होगा कि अंडा खाने से वज़न बढ़ता है।जी हाँ अगर आप ज़रूरत से ज़्यादा अंडे खाते हैं तो आपका वज़न भी बढ़ सकता है। ख़ासकर जब आप अंडे की जर्दी खाते हो क्योंकि अंडे की जर्दी में फैट पाया जाता है।

अंडे खाने के फ़ायदे

  • अंडे में विटामिन-डी पाया जाता है जो आपकी हड्डियों को मज़बूत करने में मदद करता है।
  • अंडे में प्रोटीन के साथ विटामिन-B6 और B-12 पाया जाता है जो आपके इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने में मदद करता है।
  • अगर आप अंडे की ज़र्दी या उबले अंडे का पीला हिस्सा खाते हैं तो इससे आपकी आँखों की रोशनी भी तेज होती है।
  • अंडा खाने से आपकी स्किन ग्लोइंग होती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version