Skin Care Tips : इस तरह से कच्चे आम(mango) का इस्तेमाल करने से आपको मिलेगी साफ और ग्लोइंग स्किन।

चेहरे पर कच्चे आम(mango) का इस्तेमाल करने से आप त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात पा सकते हैं और दमकती त्वचा पा सकते हैं। हम सभी कच्चे और पके दोनों तरह के आम का सेवन करते हैं। पके आम के स्वाद और फायदों से हम सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं, लेकिन कच्चे आम के स्वाद और फायदों की अपनी लिस्ट होती है. कच्चे आम का इस्तेमाल अचार बनाने से लेकर कई सब्जियां बनाने में किया जाता है.

यह विटामिन सी और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है, यह फल आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है। गर्मी के मौसम में होने वाली त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए यह एक जादू की गोली साबित हो सकता है। आपको बस इतना करना है कि इसे त्वचा पर सही तरीके से इस्तेमाल करना है। आप इस लेख में कच्चे आम को त्वचा पर लगाने का तरीका और इसके फायदों के बारे में जानेंगे।

Skin care tips : Raw mango face pack
Skin care tips : Raw mango face pack

आइए जानते हैं यह कैसे फायदेमंद है?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गर्मी के मौसम में हममें से ज्यादातर लोगों को त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन्स, पिंपल्स, टैनिंग, ऑयली स्किन आदि। इसके अलावा त्वचा में रूखापन और त्वचा की चमक कम होने जैसी समस्याएं भी होती हैं। त्वचा की इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए कच्चा आम आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि कच्चे आम में कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा की इन समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं।कच्चे आम में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं इसमें विटामिन ए और सी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में आपकी मदद करते हैं। यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में भी मददगार है। त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं, जिससे आपको साफ और दमकती त्वचा मिलती है।

त्वचा पर इसका इस्तेमाल कैसे करें?

साफ और दमकती त्वचा पाने के लिए आप आम का फेस पैक बनाकर गर्मियों में त्वचा पर लगा सकते हैं। त्वचा के लिए फायदेमंद अन्य चीजों के साथ कच्चे आम को मिलाकर आप इसे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे बना सकते हैं।

1. कच्चे आम और दलिया का फेस पैक।
अवयव –
1 कच्चा आम
2-3 बड़े चम्मच दलिया
6-7 बादाम
2-3 बड़े चम्मच कच्चा दूध
कच्चे आम और दलिया का फेस पैक बनाने के लिए आपको सिर्फ कच्चे आम, दलिया और बादाम को पीसना है। इन्हें एक बर्तन में डालें और इसमें दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें। आपका फेस पैक तैयार है। आप इस पैक को अपने चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा पर भी लगा सकते हैं। इसे 15 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। इस पैक को आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. कच्चे आम और बेसन का फेस पैक।
अवयव-
3-4 कच्चे आम
2-3 चम्मच बेसन
1 चम्मच शहद
1 छोटा चम्मच दही
1 चुटकी हल्दी पाउडर
कच्चे आम और बेसन का फेस पैक बनाने के लिए आपको कच्चे आम को पीसकर पेस्ट बनाना होगा। एक बर्तन में बेसन, शहद, दही और हल्दी डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसे अपने चेहरे, गर्दन और शरीर के अन्य हिस्सों पर लगाएं। जब यह फेस पैक अच्छे से सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें। इस पैक को आप हफ्ते में एक बार त्वचा पर लगा सकते हैं।

कच्चे आम से बने इन फेस पैक को त्वचा पर लगाने से आपको मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा मिलेगा, त्वचा की रंगत में सुधार होगा और आपको मुलायम और चमकदार त्वचा मिलेगी। साथ ही यह टैन, सनबर्न, पिंपल्स को दूर करने में मदद करेगा और त्वचा हाइड्रेटेड रहेगी।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles